करनाल में दो फैक्ट्रियों पर सीएम फ्लाइंग का छापा, हजारों लीटर खतरनाक कैमिकल बरामद

करनाल में सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की बड़ी कार्रवाई। दो फैक्ट्रियों पर छापेमारी। हजारों लीटर फार्मल्डिहाइड कैमिकल बरामद हुआ। प्रदूषण विभाग बिजली निगम पुलिस एक्साईज विभाग की टीमें भी छानबीन के लिए पहुंचीं। एनजीटी ने यह कैमिकल बनाने वाली 34 फैक्ट्रियों को बंद करने के आदेश दिए थे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:24 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:24 PM (IST)
करनाल में दो फैक्ट्रियों पर सीएम फ्लाइंग का छापा, हजारों लीटर खतरनाक कैमिकल बरामद
फैक्ट्री में छापेमारी के दौरान कार्रवाई करते हुए जांच टीम व मौके से बरामद कैमिकल के ड्रम।

संवाद सहयोगी, घरौंडा (करनाल)। सीएम फ्लाइंग स्क्वाड ने प्रतिबंधित कैमिकल बनाने वाली दो फैक्ट्रियों में छापेमारी करते हुए सैकड़ों लीटर फॉर्मलडिहाइड कैमिकल बरामद किया है। ये दोनों फैक्ट्रियां उन 34 फैक्ट्रियों में शामिल है जिनको कोर्ट ने बंद करने के आदेश दे रखे हैं। मुख्यमंत्री उड़न दस्ते की रेड के बाद प्रदूषण विभाग, बिजली निगम, पुलिस, एक्साईज विभाग की टीमें भी छानबीन के लिए पहुंची।

सोमवार को सीएम फ्लाइग टीम ने गांव अलीपुर व पूंडरी इलाके में अवैध रूप से चलाई जा रही दो फैक्ट्रियों पर रेड की। अलीपुर स्थित जेआरएस कम्पनी व पूंडरी गांव के पास बनी एएनएमआर कैमिकल्स में प्रतिबंधित फॉर्मलडिहाइड रसायन बनाया जा रहा था। पर्यावरण नियमों के कारण एनजीटी ने इस कैमिकल का निर्माण करने वाली 34 फैक्ट्रियों को बंद करने के आदेश दिए थे। एनजीटी के आदेशों के बावजूद इन दोनों फैक्ट्रियों में फॉर्मलडिहाइड बनाया जा रहा था। सीएम फ्लाइंग टीम के छापे के बाद कई अन्य विभागों की टीम भी छानबीन के लिए बुलाई गई। फैक्ट्रियों से मिले कैमिकल की मात्रा और दस्तावेजो की जांच की जा रही है ।

फर्जी तरीके से लिया फैक्ट्री का बिजली कनेक्शन

कैमला-पूंडरी रोड पर स्थित एएनएमआर कैमिकल फैक्ट्री पर दो माह पूर्व भी प्रशासन की छापेमारी हुई थी। इस फैक्ट्री को बंद करने के लिए इसका बिजली कनेक्शन काट दिया गया था। फैक्ट्री को अवैध तरीके से चलाने के लिए फैक्ट्री मालिक ने बिजली कनेक्शन का जुगाड़ भी फर्जी तरीके से किया। छापेमारी में पता चला कि फैक्ट्री के साथ लगते खाली मैदान में इंडस्ट्री के नाम से बिजली कनेक्शन लेकर सप्लाई एएनएमआर में दी गई थी। मौके पर बुलाये गई बिजली विभाग के लाईनमैन ने भी बताया कि उन्हें इस नए कनेक्शन देने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।

जेआरएस कैमिकल में मिला हजारों लीटर कैमिकल

अलीपुर स्थित जेआरएस कैमिकल फैक्टरी में छापे के दौरान हजारों लीटर फॉर्मलडिहाइड कैमिकल मिला है। फैक्ट्री में बने टैंक कैमिकल से भरे पड़े हैं और करीब 32 टन फॉर्मलडिहाइड से भरा टेंकर बरामद हुआ है। कोर्ट के आदेशानुसार कैमिकल निर्माण पर प्रतिबंध लगाया गया था वहीं फैक्ट्री मालिक का दावा है कि बीते दो महीने से प्लांट बंद पड़ा हुआ है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि प्लांट बंद होने के बावजूद इतनी बड़ी मात्रा में कैमिकल कहां से आया है।

क्या है फॉर्मल्डिहाइड कैमिकल

फॉर्मलडिहाइड रसायन काफी संवेदनशील कैमिकल है और यह इंसानी स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक है। इस कैमिकल का प्रयोग प्लाईवुड इंडस्ट्री में किया जाता है। पर्यावरण पर होने वाले खतरे को देखते हुए एनजीटी ने इस कैमिकल के निर्माण पर प्रतिबंध लगाया है। 

प्रतिबंधित फैक्ट्रियों के चलने से प्रदूषण विभाग पर उठे सवाल

एनजीटी ने जिन फैक्ट्रियों को बंद करने के आदेश दे रखे हैं, उनके चलते मिलने से प्रदूषण नियंत्रण विभाग सवालों के घेरे में है। सीएम फ्लाइंग टीम की रेड के बाद मौके पर पहुचे राज्य प्रदूषण नियंत्रण विभाग के एसडीओ हार्दिक कुमार मीडिया के सवालों से बचते रहे। हार्दिक ने सिर्फ इतना ही कहा कि वे ब्यान देने के लिए अधिकृत नहीं है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी