दिन भर छाए बादल, शाम को तेज हवा गरज चमक के साथ हल्की बारिश

शनिवार को दिन भर बादल छाए रहे। तीसरे पहर तीन बजे तेज हवा व ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:40 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:40 AM (IST)
दिन भर छाए बादल, शाम को तेज हवा गरज चमक के साथ हल्की बारिश
दिन भर छाए बादल, शाम को तेज हवा गरज चमक के साथ हल्की बारिश

जागरण संवाददाता, पानीपत : शनिवार को दिन भर बादल छाए रहे। तीसरे पहर तीन बजे तेज हवा व गरज चमक के साथ हल्की बारिश हुई। सेक्टर 11-12-25-29 व इन सेक्टरों के आसपास बारिश हुई। तेज हवा चलने से दो-तीन घंटे तक बिजली आपूर्ति ठप पड़ी। जगह-जगह बारिश हुई, लेकिन लघु सचिवालय के पास बारिश नहीं हुई।

जिले में तहसीलों में बारिश मापक यंत्र लगे हुए हैं, तहसील के आसपास बारिश न होने के कारण बारिश का रिकार्ड दर्ज नहीं हो पाया। एक दिन पहले भी यही स्थिति बनी थी। केवल बापौली में छह एमएम बारिश दर्ज की गई थी। 15 मई से पश्चिमी विक्षोभ व अरब सागर में बनने जा रहे साइक्लोन (चक्रवाती तूफान के आंशिक प्रभाव से हरियाणा राज्य मं एक बार फिर से 18 मई रात्रि से मौसम में बदलाव की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

13 मई को एचएयू हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने अरब सागर के दक्षिणपूर्व में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने व आने वाले दिनों में डिप्रेशन व साइक्लोन बनने की संभावना जताई थी। उसी के अनुसार शुक्रवार को साइक्लोन का रूप धारण कर लिया। वर्तमान परिस्थिति के अनुसार यह गुजरात के तटों के आसपास 17 मई रात्रि या 18 मई तक पहुंचने की संभावना है। इससे नमी वाली हवाएं अरबसागर से गुजरात राजस्थान से होते हुए हरियाणा की तरफ 18 मई रात्रि तक आने की प्रबल संभावना है। एक और पश्चिमी विक्षोभ 18 मई तक उत्तर पश्चिमी विक्षोभ क्षेत्र में आने की संभावना है। दो वेदर सिस्टम पश्चिमी विक्षोभ व साइक्लोन की नमी वाली हवा आपस में मिलने से प्रदेश में 18 मई को रात्रि के समय मौसम में बदलाव संभावित है। उत्तर दक्षिण पश्चिमी हरियाणा में ज्यादातर स्थानों पर 19 से 21 मई के बीच तेज हवा व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश संभावित है। 21 मई के बाद मौसम खुश्क रहेगा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वायु गुणवत्ता में सुधार

बारिश होने से वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। एयर क्वालिटी इंडेक्स पीएम 2.5 का स्तर 51 अंक रहा। जो बेहद अनुकूल है। 50 से 100 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स अच्छा माना जाता है।

chat bot
आपका साथी