अंबाला की सेंट्रल जेल में लगेगी क्लास, कैदी-बंदी सिखाई जाएगी रोजाना अच्छी बात

हरियाणा के अंबाला की सेंट्रल जेल में रोजाना सुबह दस से ग्यारह बजे एक घंटे की रोजाना क्‍लास लगा करेगी। इसमें बं‍दी और कैदियों को अच्‍छी बातें और आदतें सिखाई जाएंगी। सुबह‍ के बाद शाम को भी क्‍लास लगा करेंगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 10:49 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 10:49 AM (IST)
अंबाला की सेंट्रल जेल में लगेगी क्लास, कैदी-बंदी सिखाई जाएगी रोजाना अच्छी बात
सेंट्रल जेल में अब रोजाना क्लास लगा करेगी।

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। कैदी-बंदियों में अच्छी आदतें डालने के लिए सेंट्रल जेल में अब रोजाना क्लास लगा करेगी। यह क्लास सुबह दस से 11 बजे एक घंटा की होगी। इस दौरान जेल प्रशासन अधिकारी व कर्मचारी कैदी-बंदियों को अच्छी आदतें डालने के बारे में मोटिवेट करेंगे। इसके अलावा जेल में कैदी-बंदियों के सामने आ रही समस्या के बारे में भी सवाल-जवाब किया जाएगा। इस तरह की क्लास सेंट्रल जेल में पहली बार होगी। प्रथम चरण में सुबह के समय क्लास लगेगी। उसके बाद शाम के समय में भी इसे लगाना शुरू कर दिया जाएगा।

कैदी-बंदियों में खत्म किया जाएगा मनमुटाव

वैसे तो कैदी-बंदियों को जागरूक करने के लिए जेल में कई प्रकार के आयोजन होते रहते हैं। मगर इस तरह की क्लास पहली बार शुरू होगी। जेल प्रशासन का मेन मकसद कैदी-बंदियों के बीच मनमुटाव को खत्म किया जाएगा। दरअसल, कई बार कैदी-बंदी दूसरे साथियों से मनमुटाव रख रंजिश रखने लग जाते हैं। ऐसे में झगड़े में कई बार झगड़ा हो जाता है। गौरतलब है सप्ताह भर पहले ही चार कैदी-बंदियों में झगड़ा हो गया था। बता दें सेंट्रल जेल में हरियाणा के अलावा, पंजाब, हिमाचल, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड व दिल्ली आदि जगहों के करीब 1103 कैदी-बंदी हैं जो अलग-अलग मामलों में बंद हैं जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं।

कैदी-बंदियों में अच्छी आदत डालने के लिए क्लास शुरू करने का विचार किया जा रहा है। इस दौरान उन्हें अच्छी आदतें डालने व कोरोना महामारी आदि विषयों के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें अगर किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही हो तो उसका भी समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। बंदियों को इससे काफी कुछ सीखने के लिए मिलेगा।

-राकेश कुमार, डिप्टी सुपरिटेंडेंट।

chat bot
आपका साथी