Civil Hospital: अंबाला कैंट सिविल अस्पताल में मरीजों का होगा क्रास रेफरल से इलाज, ऐसे होगी जांच

व्यवस्था को लागू करने का उद्देश्य इमरजेंसी को छोड़कर ओपीडी में आने वाले मरीज के साथ इनडोर पेशेंट डिपार्टमेंट में भर्ती मरीजों के लिए यह सुविधा है। परामर्श अथवा वार्ड में दाखिल मरीजों बीमारी समझ में न आई तो अस्पताल के डाक्टर करेंगे तय क्या और कैसे इलाज किया जाए।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:49 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:49 AM (IST)
Civil Hospital: अंबाला कैंट सिविल अस्पताल में मरीजों का होगा क्रास रेफरल से इलाज, ऐसे होगी जांच
कैंट सिविल अस्पताल में मरीजों को मिलेगी बेहतर इलाज की सुविधा।

जागरण संवाददाता, अंबाला। नागरिक अस्पताल अंबाला छावनी में अब पीजीआइ की तर्ज पर क्रास रेफरल इलाज संभव है। अगर मरीज को दो बार के इलाज में कोई खास फायदा नहीं हुआ तो उसका अस्पताल के दूसरे डाक्टर से ओपीनियन ली जाएगी। फिर भी बात न बनी तो दो से अधिक विशेषज्ञों की राय और ओपीनियन से बीमारी का जड़ से खत्मा होगा।

इस व्यवस्था को लागू करने का उद्देश्य इमरजेंसी को छोड़कर आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) में आने वाले मरीज के साथ इनडोर पेशेंट डिपार्टमेंट में भर्ती मरीजों के लिए यह सुविधा है। परामर्श अथवा वार्ड में दाखिल मरीजों बीमारी समझ में न आई तो अस्पताल के डाक्टर करेंगे तय क्या और कैसे इलाज किया जाए। मरीज को स्थानीय स्तर पर ही इलाज से उसकी बीमारी खत्म करके राहत देने के लिए आनलाइन होने वाले इ उपचार पर भी क्रास रेफरल की सुविधा प्रदान की गई है।

कैंट सिविल अस्पताल में विशेषज्ञों की तैनाती

नेत्र रोग विशेषज्ञ - 4

नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ - 3

सर्जन - 4

हड्डी रोग विशेषज्ञ - 3

मेडिसिन विशेषज्ञ - 1

त्वचा रोग विशेषज्ञ - 2

मनोरोग विशेषज्ञ - 1

रेडियो थिरेपी विशेषज्ञ - 4

बाल रोग विशेषज्ञ - 4

गाइनी - 3

बेहोशी के डाक्टर - 4

फारेंसिक विशेषज्ञ - 2

कैंट अस्पताल में 40 से अधिक विशेषज्ञ

कैंट सिविल अस्पताल में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 40 से अधिक विशेषज्ञों की तैनाती कर रखी है। इसमें नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ,नेत्र रोग विशेषज्ञ, सर्जन, हड्डी रोग विशेषज्ञ, मेडिसिन विशेषज्ञ, त्वचा रोग विशेषज्ञ, मनोरोग विशेषज्ञ, रेडियो थिरेपी विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, गाइनी, बेहोशी के डाक्टर सहित अन्य प्रमुख है।

अंबाला के डिप्टी मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा. विनय गोयल के अनुसार

अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं मिले, इसके लिए यह व्यवस्था प्रभावी की गई है। सरकारी अस्पताल में आमजन को सुविधाजनक स्वास्थ्य सुविधा के लिए इ उपचार सेवा भी लागू की गई है।

chat bot
आपका साथी