बिहार से बच्चों को मजदूरी के लिए ले जा रहे थे पंजाब, ट्रेन में पड़ा छापा, 27 बच्चों को बचाया

अंबाला में 27 बच्चों को अमृतसर कर्मभूमि एक्सप्रेस से बरामद किया गया है। इन्हें बिहार से पंजाब के लुधियाना ले जाया जा रहा था। ट्रेन में कोई आरोपित गिरफ्तार नहीं हुआ। पंजाब से बचपन बचाओ आंदोलन के स्टेट कोआर्डिनेटर ने ईमेल भेजकर सूचना दी थी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 10:30 PM (IST)
बिहार से बच्चों को मजदूरी के लिए ले जा रहे थे पंजाब, ट्रेन में पड़ा छापा, 27 बच्चों को बचाया
अंबाला में ट्रेन से बरामद नाबालिग बच्चे आरपीएफ और सीडब्ल्यूसी टीम के साथ।

जागरण संवाददाता, अंबाला। ट्रेन नंबर 02407 (अमृतसर कर्मभूमि एक्सप्रेस) में ह्यूमन ट्रैफिकिंग की सूचना पर अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर चाइल्डलाइन और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने कार्रवाई करते हुए 27 बच्चों को गाड़ी से उतारा है। यह सभी नाबालिग हैं। आवश्यक कार्रवाई के साथ ही इन सभी बच्चों को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) को सौंप दिया है, जो बच्चों से पूछताछ करेगी। ये सभी बच्चे नाबालिग हैं। इनमें 12 साल के बच्चे भी शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि पहले भी इसी तरह से सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए बच्चों को ट्रेन से उतारकर कार्रवाई करते हुए इनके स्वजनों को सौंपा था।

जानकारी के अनुसार, बचपन बचाओ आंदोलन (बीबीए) के पंजाब स्टेट कोऑर्डिनेटर की ओर से डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन आफिसर को ईमेल आई थी। इस में बताया गया था कि उक्त ट्रेन में बिहार से बच्चों को पंजाब लाया जाएगा। इस ट्रेन का रूट मुजफ्फरपुर हाजीपुर जंक्शन. हाजीपुर, गोरखपुर जंक्शन. मुरादाबाद जंक्शन. अंबाला जंक्शन. लुधियाना अमृतसर जंक्शन है। अंबाला में यह ट्रेन दोपहर 1 बजकर 5 मिनट पर पहुंचेगी। इन बच्चों को लुधियाना लाया जा रहा है। सात बोगियों में इन बच्चों को टिकट देकर अलग-अलग सीटों पर बिठाया गया है। इसी पर चाइल्डलाइन व आरपीएफ की टीम स्टेशन पर पहुंच गई।

मजदूरी के लिए लुधियाना ले जाए जा रहे थे बच्चे

इस दौरान टीम ने अलग-अलग डिब्बों से 27 बच्चों को अपने संरक्षण में लिया। इसके बाद टीम ने सीडब्ल्यूसी काे सूचना भेजी। इन सभी बच्चों को आवश्यक कार्रवाई के बाद सीडब्ल्यूसी को सौंप दिया गया है। सीडब्ल्यूसी इन बच्चों से पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि इन बच्चों को मजदूरी के लिए पंजाब के लुधियाना लाया जा रहा था। आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि 27 बच्चे ट्रेन में सवार थे, जिनको सीडब्ल्यूसी के हवाले कर दिया गया है, जो इन बच्चों से पूछताछ कर रही है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी