Child Marriage: कैथल में इस मामले में 6 महीने तक शादी हुई स्थगित, बाल विवाह निषेध टीम मौक पर पहुंचकर की कार्रवाई

कैथल में बाल विवाह निषेध टीम ने सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर कार्रवाई को अंजाम दिया। दरअसल टीम शेरगढ़ रोड स्थित शिव कालोनी में पहुंची। जहां नाबालिग की शादी रचाई जा रही थी। वहां टीम लड़की का बाल विवाह रुकवाया।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 06:58 PM (IST)
Child Marriage: कैथल में इस मामले में 6 महीने तक शादी हुई स्थगित, बाल विवाह निषेध टीम मौक पर पहुंचकर की कार्रवाई
कैथल में बाल विवाह निषेध टीम ने की कार्रवाई।

कैथल, जागरण संवाददाता। कैथल में इन दिनों बाल विवाह निषेध अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहा है। टीम सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर कार्रवाई को अंजाम दे रही है। ताकि लड़कियों के बाल विवाह पर पूर्ण रुप से रोक लगाई जा सके। साथ ही टीम समाज के लोगों को भी समझाने का काम कर रही है।

गुप्त सूचना के आधार पर पहुंची बाल विवाह निषेध टीम

इसी कड़ी में बाल विवाह निषेध की टीम कैथल के शेरगढ़ रोड स्थित शिव कालोनी में पहुंची। जहां नाबालिग की शादी रचाई जा रही थी। टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि इस क्षेत्र में लड़की का बाल विवाह करवाया जा रहा है। जिसकी सूचना मिलते ही टीम के साथ बाल विवाह निषेध अधिकारी सुनीता शर्मा की टीम मौके पर पहुंची। जहां शादी रुकवाई दी।

6 महीने बाद हो जाती लड़की बालिक

बता दें कि जिस नाबालिग की शादी रचाई जा रही थी, उसकी आयु 17 साल छह महीने है। यहां पर बारात भी पहुंच चुकी थी और फेरों की तैयारी चल रही थी। शादी रचाने की सूचना पर बाल विवाह निषेध अधिकारी सुनीता शर्मा अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंची। उनके साथ सिविल लाइन थाना से एसआइ मनोज, नीलम रानी भी मौजूद रही। बाल विवाह निषेध अधिकारी सुनीता शर्मा ने बताया कि मौके पर जब नाबालिग की शादी को लेकर आयु की जानकारी प्राप्त की गई तो उसकी आयु छह माह कम मिली। जबकि दूल्हे की आयु पूरी थी।

बारात जिले के ही गांव कैलरम से पहुंची थी। इसके बाद दोनों पक्षों के लोगों को आयु पूरी होने के बाद ही विवाह करवाने की बात कही। उन्होंने बताया कि नाबालिग के स्वजनों ने बताया कि भाई बड़ा और दो बहनें छोटी है। स्वजनों का कहना था कि लड़की के पिता बीमार हैं, इसलिए उन्होंने विवाह जल्द करने का फैसला लिया। अब टीम द्वारा रेड करने के बाद नाबालिग की विवाह को आयु पूरी होने तक स्थगित कर दिया है।

chat bot
आपका साथी