यूं ही किसी के झांसे में न आएं, वरना एप डाउनलोड करते हुए खाता हो जाएगा खाली

साइबर अपराध लगातार बढ़ रहा है। एक के बाद एक ठगी का मामले सामने आ रहे हैं। कभी मोबाइल एप तो कभी क्‍यूआर कोड तो कभी ओटीपी के बहाने ठगी की जा रही है। कुरुक्षेत्र में मोबाइल पर एप डाउनलोड करवा खाते से निकाले 14 हजार 998 रुपये।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 02:00 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 02:00 PM (IST)
यूं ही किसी के झांसे में न आएं, वरना एप डाउनलोड करते हुए खाता हो जाएगा खाली
कुरुक्षेत्र में साइबर ठगी का मामला सामने आया।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। शहर थाना पुलिस के अंतर्गत एक व्यक्ति को बैंक के कस्टमर केयर से एप डाउनलोड करवा कर उसके खाते से 14 हजार 998 रुपये निकाल लिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सेक्टर तीन निवासी मोहित कुमार ने शहर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसका एचडीएफसी ब्रांच पिपली में बचत खाता है। 21 जून को सुबह पौने नौ बजे वह लघु सचिवालय स्थित भारतीय स्टेट बैंक मिनी सचिवालय के एटीएम से पैसे निकालने के लिए गया था। उसके खाते से 500 रुपये एटीएम कट गए, लेकिन एटीएम से पैसे नहीं निकले। जिस बारे में उसके पास फोन पर मैसेज आया कि उसके खाते से 500 रुपये निकल चुके हैं।

इसके बाद उसके मोबाइल नंबर पर फोन आया। फोन करने वाले ने अपने आप को एचडीएफसी बैंक के कस्टमर केयर का कर्मी बताया उसे बताया कि उसके खाते से 500 रुपये कट गए हैं, लेकिन एटीएम से नहीं निकले है। उसके 500 रुपये रिफंड हो जाएंगे। उसे कुछ प्रकिया करनी होगी। आरोपित ने उसके फोन में एक एप डाउनलोड कराई और उस एप में सारी डिटेल भराई। इसके बाद उसके मोबाइल पर एक ओटीपी आया। आरोपित ने उससे ओटीपी पूछ लिया और उसके खाते से 14 हजार 998 रुपये धोखे से निकाल लिए। आरोपित ने उसके साथ 14 हजार 998 रुपये की धोखाधड़ी की है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच एएसआइ बलजीत सिंह को सौंपी है।

किसी से शेयर न करें बैंक डिटेल : डीएसपी सुभाष चंद्र

डीएसपी मुख्यालय सुभाष चंद्र ने कहा कि किसी भी अज्ञात व्यक्ति के साथ बैंक डिटेल शेयर न करें। इससे धोखाधड़ी हो सकती है। बैंक की ओर से अपने उपभोक्ताओं को कभी भी फोन कर किसी तरह की जानकारी नहीं मांगी जाती। इस बारे में बैंक व पुलिस प्रशासन लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है, मगर फिर भी उपभोक्ता साइबर ठगों का शिकार होते हो रहे हैं। ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी