जींद यूनिवर्सिटी ने परीक्षा शेड्यूल में किया बदलाव, पुलिस भर्ती परीक्षा की वजह से लिया गया फैसला

सीआरएसयू ने पुलिस भर्ती परीक्षा के चलते पेपर के शेड्यूल में बदलाव किया गया। पुलिस भर्ती परीक्षा 7 अगस्त को है। इसी दिन चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में भी यूजी की परीक्षा होनी थी। अब ये परीक्षा तीन सितंबर को होगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 02:43 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 02:43 PM (IST)
जींद यूनिवर्सिटी ने परीक्षा शेड्यूल में किया बदलाव, पुलिस भर्ती परीक्षा की वजह से लिया गया फैसला
चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के परीक्षा शेड्यूल में बदलाव।

जींद, जागरण संवाददाता। चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय ने हरियाणा पुलिस भर्ती की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया है। अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की सात अगस्त को होने वाली अंग्रेजी विषय की परीक्षा अब तीन सितंबर को ली जाएगी। एबीवीपी और इनसो ने पिछले दिनों सीआरएसयू के रजिस्ट्रार डा. राजेश बंसल काे ज्ञापन देकर परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव की मांग की थी।

छात्र संगठनों का कहना है कि बहुत से विद्यार्थियों ने पुलिस भर्ती की परीक्षा देनी है और उसी दिन विश्वविद्यालय और कालेजों में परीक्षा देनी है। एेसे में एक दिन दो परीक्षा होने से विद्यार्थी असमंजस में थे कि कौन सी परीक्षा दें। विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों की इस मांग को मानते हुए शेड्यूल में बदलाव कर दिया। वहीं चार अगस्त को होने वाली चौथे सेमेस्टर की परीक्षा के शेड्यूल में भी बदलाव किया है।

चार अगस्त को होने वाली परीक्षा अब चार सितंबर को ली जाएगी। वहीं 23 अगस्त को होने वाली बीए और आनर्स की परीक्षा भी चार सितंबर को होगी। विश्वविद्यालय और संबंधित कालेजों के अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के करीब 25 हजार विद्यार्थी दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं देंगे। विश्वविद्यालय ने प्रश्न पत्र में से कोई भी पांच प्रश्न हल करने की छूट देकर काफी बड़ी राहत दी है। कोरोना के कारण ज्यादातर पढ़ाई आनलाइन हुई। जिससे विद्यार्थियों को दिक्कतें भी आई। जिन विद्यार्थियों ने 60 से 70 फीसद सिलेबस पढ़ा है, वो भी छूट मिलने से पांच प्रश्न हल कर सकेगा।

आनलाइन व आफलाइन परीक्षा देने का है विकल्प

गौरतलब है कि कोरोना के कारण विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को आफलाइन के साथ-साथ आनलाइन परीक्षा देने का भी विकल्प दिया हुआ है। विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी मोड में परीक्षा दे सकते हैं। अगस्त में अंडर ग्रेजुएट की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं और पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षाएं 11 अगस्त से शुरू होंगी। वहीं अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं कोरोना की दूसरी लहर के कारण अप्रैल में स्थगित करनी पड़ी थी। ये परीक्षाएं 12 से 17 जुलाई तक ली गई।

chat bot
आपका साथी