स्कूल टाइम में बदलाव, एक घंटे समय बढ़ा

--पहले सुबह नौ से दोपहर बारह बजे तक था स्कूल टाइम जागरण संवाददाता समालखा नामांकन अि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:32 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:32 AM (IST)
स्कूल टाइम में बदलाव, एक घंटे समय बढ़ा
स्कूल टाइम में बदलाव, एक घंटे समय बढ़ा

--पहले सुबह नौ से दोपहर बारह बजे तक था स्कूल टाइम जागरण संवाददाता, समालखा : नामांकन अभियान व मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के चलते शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों के समय में बदलाव किया है। पहले से स्कूल टाइम को एक घंटे की बढ़ोतरी के साथ आधे घंटे पहले भी किया गया है। इसको लेकर स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी डीईओ, डीईईओ व बीईओ को पत्र लिख निर्देश दिए गए हैं।

निदेशालय के पत्र के मुताबिक नामांकन अभियान व मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के मद्देनजर विभाग द्वारा स्कूलों के कार्य घंटों में बदलाव किया गया है। पहले स्कूल टाइम सुबह नौ से दोपहर बारह बजे तक था। अब साढ़े दस से साढ़े बारह बजे तक होगा। इस दौरान सभी शिक्षक स्कूल मुखिया के मार्गदर्शन में अपने अपने स्कूलों के नामांकन व अवस्थांतर को समुचित करने के लिए स्कूल प्रबंधन समिति की सहायता से कार्यवाही करेंगे। निदेशालय का कहना है कि मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत यह भी फैसला लिया गया है कि अवसर मोबाइल एप, जियो टीपी मोबाइल एप पर तथा दिल्ली दूरदर्शन ई-विद्यालय के कक्षा एक से 12 तक के चैनल पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम एवं उत्कर्ष द्वारा एजुसेट के चैनल पर कक्षावार विषयवार प्रसारित होने वाले कार्यक्रम का अवलोकन सभी शिक्षकों द्वारा भी किया जाएगा।

इतना ही नहीं, बल्कि शिक्षक विद्यालय समय के दौरान इन चैनलों पर अपनी कक्षा व विषय का प्रसारण देखकर अपने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन भी करेंगे। वहीं सभी शिक्षकों की दैनिक हाजिरी अवसर एप पर लगाना स्कूल मुखिया का अनिवार्य दायित्व होगा। निदेशालय ने सभी डीईओ व डीईईओ को उपरोक्त की अनुपालना अपने क्षेत्राधिकार के स्कूलों में सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

इनरव्हील क्लब मिडटाउन ने आनलाइन मनाया योग दिवस

जागरण संवाददाता, पानीपत : इनरव्हील क्लब पानीपत मिडटाउन की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आनलाइन मनाया गया। दिल्ली के गुरु मोंटी बस्सी ने सभी सदस्याओं को फिट रहने के टिप्स बताए। मोंटी पिछले 21 वर्षों से योग सिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग मन, शरीर और आत्मा को सक्षम बनाता है। क्लब की प्रधान मंजरी गोयल और सचिव कविता गोयल ने योग के बारे में प्रेरित किया। इस अवसर पर निवर्तमान प्रधान अनीता बता, जोनल क्लब कोर्डिनेटर कंचन सागर, प्रधान रितिका गर्ग, कुसुम गुप्ता, दीपिका सैनी, पिकी सैनी, वंदना, प्रियंका दुआ, शालू गोयल, अंजु गुप्ता, रीमा, सीमा, मेघना, शालिनी, गीतांजलि गुप्ता, रूचि बजाज और अनीता सचदेवा मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी