Haryana Weather Update: हरियाणा में 24 घंटे में आंधी व बारिश की संभावना, 13 से परिवर्तनशील रहेगा मौसम

मौसम को लेकर राहत भरी खबर है। सप्ताह भर में देशभर में हीटवेव समाप्त हो जाएगी। वहीं केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में धूल भरी आंधी व गरज के साथ गिर सकती हैं बौछारें।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:53 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:53 AM (IST)
Haryana Weather Update: हरियाणा में 24 घंटे में आंधी व बारिश की संभावना, 13 से परिवर्तनशील रहेगा मौसम
24 घंटे में धूल भरी आंधी व गरज के साथ गिर सकती हैं बौछारें।

करनाल, जेएनएन। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक देश के सभी हिस्सों से हीटवेव की स्थिति समाप्त होने की संभावना जताई है। इन दिनों गर्मी पूरी चरम पर होती है। तापमान 42.0 डिग्री को पार कर जाता है। मई माह के दूसरे पखवाड़े में तापमान 45.0 डिग्री पार हो जाता है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अच्छी बात यह है कि मई का पहला सप्ताह भीषण गर्मी व चिलचिलाती धूप से बच गया है। अगले सप्ताह भी बचने की संभावना है। यहां तक कि पूरे उत्तर भारत में, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों को छोड़कर, लू का माहौल नहीं बना है।

करनाल में शनिवार को अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह के समय नमी की मात्रा 64 फीसदी दर्ज की गई जो शाम का घटकर 35 फीसदी रह गई। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में धूलभरी व गरज के साथ बौछार गिर सकती है।

कब घोषित होती है हीटवेव

हीटवेव तब घोषित की जाती है जब दिन का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक हो जाता है। सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है। वैकल्पिक रूप से, लगातार दो या उससे अधिक दिनों के लिए पारा 45 डिग्री तक पहुंचना भी एक हीटवेव स्थिति है। आमतौर पर इससे गरज और धूल भरी आंधी की गतिविधि से राहत मिलती है।

पश्चिमी विक्षोभ की बनी श्रृंखला

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर की ओर पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला बनी हुई है। यह मैदानी हवाओं और धूल से राहत देने वाले क्षेत्र पर प्रेरित परिसंचरण के साथ उत्तर और ऊपर की ओर गर्मी को कम कर रही है। इन सभी मौसम गतिविधियों के अगले एक सप्ताह तक संबंधित क्षेत्रों में बने रहने की संभावना है। इन मौसम परिस्थितियों और उनकी गतिविधि के संयुक्त प्रभाव के तहत, देश के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव की स्थिति जारी नहीं रहेगी।

chat bot
आपका साथी