Weather Update: हरियाणा में 5 और 6 को बारिश के आसार, जानें चक्रवाती तूफान जवाद का कितना रहेगा असर

हरियाणा में दिसंबर के पहले ही दिन मौसम में अचानक परिवर्तन देखने को मिला। कड़ाके की ठंड से दिसंबर का आगाज हुआ। दिन का तापमान सामान्य से 3.0 डिग्री नीचे तापमान आया। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में बादल छाए रह सकते हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:21 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:21 PM (IST)
Weather Update: हरियाणा में 5 और 6 को बारिश के आसार, जानें चक्रवाती तूफान जवाद का कितना रहेगा असर
हरियाणा में मौसम में अचानक बदलाव आया।

करनाल, जागरण संवाददाता। Haryana Weather Update News: दिसंबर माह की शुरुआत कड़ाके की ठंड से हुई है। दिन का तापमान सामान्य से 3.0 डिग्री नीचे यानि 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, हालांकि न्यूतनम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रात का तापमान सामान्य से 4.0 डिग्री अधिक 12.2 डिग्री सेल्सियस किया गया। दो दिन से बादल छाये हुए हैं। जिससे ठंड का अहसास लगातार हो रहा है। सुबह के समय नमी की मात्रा 95 प्रतिशत दर्ज की गई, जो शाम को घटकर 80 प्रतिशत रह गई। हवा की गति महज 0.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दर्ज की गई। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में बादल छाने का सिलसिला जारी रह सकता है। न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है। इसके साथ ही पांच व छह दिसंबर को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है।

एक्यूआइ का स्तर 180 तक पहुंचा, एनएचएआइ को नोटिस

मौसम विभाग के मुताबिक वीरवार को एक्यूआइ का स्तर 180 तक पहुंच गया। हालांकि लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनएचएआइ को नोटिस देकर स्थिति पर गौर करने को कहा है। एनएचएआई को जीआरएपी के निर्देशों का पालन न करने और करनाल में राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क निर्माण गतिविधियों के दौरान उत्पन्न धूल उत्सर्जन को नियंत्रित नहीं करने के लिए जवाब मांगा है। प्रदूषण के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आंखों में धूल, गले में खराश व एलर्जी जैसी बीमारियां ऐसे माहौल में पनप रही हैं।

दिसंबर में सबसे सीजन के सबसे निचले स्तर पर जाएगा तापमान

मौसम विभाग की मानें तो दिसंबर माह में तापमान रिकार्ड गिरावट दर्ज की जा सकती है। सीजन के सबसे निचले स्तर पर तापमान जा सकता है। दो दिन से जिस प्रकार का मौसम बना हुआ है उससे अब महसूस हुआ है कि कड़ाके की सर्दी शुरू हो चुकी है। वहीं, ओडिशा में चक्रवाती तूफान जवाद की वजह से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देश के कई राज्‍यों में इसका असर देखने को मिलेगा। हालांकि हरियाणा में इसका असर नहीं रहेगा।

chat bot
आपका साथी