डिजिटल तकनीक में शिक्षकों को ट्रेंड करेगा सीबीएसई, ऑनलाइन मिलेगा प्रशिक्षण

सीबीएसई ने डिजिटल तकनीक के महत्व को समझ शिक्षकों को डिजिटल तकनीक में ट्रेंड करने की दिशा में एक नई पहल की है। अब कंप्यूटर साइंस (सीएस) इंफोर्मेशन टेक्नोलाजी (आइटी) व आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (एआइ) पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:21 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:21 PM (IST)
डिजिटल तकनीक में शिक्षकों को ट्रेंड करेगा सीबीएसई, ऑनलाइन मिलेगा प्रशिक्षण
डिजिटल तकनीक में शिक्षकों को ट्रेंड करेगा सीबीएसई, ऑनलाइन मिलेगा प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, पानीपत : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने डिजिटल तकनीक के महत्व को समझ शिक्षकों को डिजिटल तकनीक में ट्रेंड करने की दिशा में एक नई पहल की है। अब ग्लोबल टीचर्स एकेडमी फार डिजिटल टेक्नोलाजी इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कार्पोरेशन (आइबीएम) के सहयोग से कंप्यूटर साइंस (सीएस), इंफोर्मेशन टेक्नोलाजी (आइटी) व आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (एआइ) पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण पाने वाले टीचर स्कूलों में बच्चों को पढ़ाएंगे। कोरोना महामारी के बीच ये प्रशिक्षण शिक्षकों को ऑनलाइन दिया जाएगा।

आज का दौर तकनीक का है। इस डिजिटल इंडिया के युग में सीबीएसई भी अपने शिक्षकों को डिजिटल तकनीक का महत्व समझाकर ट्रेंड करेगा। शुरुआती चरण में देशभर के 200 शिक्षक प्रशिक्षित किए जाएंगे। यह सारी कवायद सीबीएसई की द ग्लोबल टीचर्स अकादमी फार डिजिटल टेक्नालाजी पहल के अंतर्गत होगी, इसका उद्देश्य एआइ पढ़ाने वाले शिक्षकों व मेंटर का एक ऐसा समूह तैयार करना है, जो स्कूलों में एआई शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों का रुझान बढ़ा सकें। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों को वैश्विक स्तर पर काफी तकनीकों को सीखने व समझने का मौका भी मिलेगा। इनका प्रयोग वह शिक्षण कार्य में भी कर सकेंगे। 25 मई तक आनलाइन प्रशिक्षण

सीबीएसई का मकसद है कि शिक्षक व विद्यार्थियों के बीच 21वीं सदी की इन तकनीकों का प्रसार करने का है। इसके लिए 25 मई तक मास्टर ट्रेनर शिक्षकों को आनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहीं मास्टर ट्रेनर शिक्षक सीबीएसई व आइबीएम के सहयोग से अगले छह महीने में दस हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। साथ ही छात्रों को उनके एआइ प्रोजेक्ट तैयार करने में भी मदद करेंगे। यह मिलेंगे प्रशिक्षण

प्रशिक्षण कार्यक्रम में लाइव सेशन, हैंड्स आन सेशन आयोजित किए जाएंगे। इसमें शिक्षकों को वैश्विक स्तर की नई तकनीकों को सीखने व समझने का मौका मिलेगा, जिनका इस्तेमाल वह शिक्षण में भी कर सकेंगे। प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षकों को आइबीएम प्रोफेशनल बैज दिया जाएगा। बोर्ड ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को निशुल्क रखा है। इसमें आवेदन करने के लिए बोर्ड ने एक लिक भी मुहैया कराया है। इस लिक के माध्यम से टीचर्स ज्वाइन कर सकेंगे। प्रशिक्षण के बाद शिक्षक, एआइ प्रशिक्षित शिक्षक को सीबीएसई और आइबीएम की ओर से विशेष प्रशंसा पत्र भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी