सीबीएसई स्कूल 30 जून तक अपलोड कर सकेंगे इंटरनल असेसमेंट और थ्योरी के अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की ओर से 10 कक्षा को लेकर फैसला लिया गया है। इसमें सीबीएसई के स्‍कूल 30 जून तक इंटरनल असेसमेंट और थ्‍योरी के अंक अपलोड कर सकेंगे। कोविड-19 महामारी लॉकडाउन स्कूलों के शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर लिया फैसला।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 06:07 PM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 06:07 PM (IST)
सीबीएसई स्कूल 30 जून तक अपलोड कर सकेंगे इंटरनल असेसमेंट और थ्योरी के अंक
10वीं कक्षा को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का फैसला।

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 10वीं कक्षा के इंटरनल असेस्मेंट व थ्योरी के अंक अपलोड करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। जिससे जिलेभर के सीबीएसई स्कूलों ने राहत की सांस ली है। यह फैसला कोविड-19 महामारी, लॉकडाउन, स्कूलों के शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते ही लिया गया है।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने इंटरनल असेस्मेंट अपलोड करने के लिए पांच जून और थ्योरी के अंक अपलोड करने के लिए स्कूलों को 11 जून तक का समय दिया था। तय की गई दोनों तिथियों से पूर्व स्कूलों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने थे। लेकिन अब सीबीएसई ने स्कूलों को राहत देते हुए तय तिथि को आगे बढ़ाते हुए 30 जून निर्धारित की है। जिलेभर के सीबीएसई से संबंध रखने वाले सभी स्कूलों को निर्धारित तिथि से पूर्व ही अपना रिजल्ट वेबसाइट पर  अपलोड करना हाेगा।

टेबुलेशन पॉलिसी के आधार पर दिए जाएंगे अंक

सीबीएसई की ओर से टेबुलेशन पॉलिसी के आधार पर 10वीं के विद्यार्थियों को अंक दिए जाएंगे। नई स्कीम के तहत विद्यार्थियों को 20 अंक फाइनल इंटरनल मार्किंग पर, जबकि 80 अंक पूरे साल हुई विभिन्न परीक्षाओं के प्रदर्शन पर दिए जाएंगे। स्कूल जो 80 अंक देंगे, उसमें 10 अंक यूनिट टेस्ट के आधार पर होंगे। 30 अंक मिड टर्म एग्जाम के आधार पर होंगे। इसके अलावा 40 अंक प्री-बोर्ड एग्जाम के आधार पर दिए जाएंगे।

प्रिंसिपल की अध्यक्षता में बनेंगी कमेटी

विद्यार्थियों का फाइनल रिजल्ट तैयार करने के लिए प्रत्येक स्कूल को प्रिंसिपल की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय कमेटी गठन किया जाएगा। जिसमें पांच सदस्य स्कूल से ही होंगे, अन्य दो सदस्य अन्य स्कूल से शामिल होंगे। अगर रिजल्ट अपलोड करने में पक्षपात पाया जाता है तो स्कूल के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में ला सकती है। स्कूल रिजल्ट तैयार करने के बाद उसकी हार्ड कॉपी प्रिंसिपल के पास रखी जाएंगी।

सीबीएसई की ओर से इंटरनल असेस्मेंट व थ्योरी के अंक वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए 30 जून की तिथि निश्चित की है। इससे सभी स्कूलों को रिजल्ट अपलोड करने में काफी समय मिल गया है।

गीतिका जसूजा, को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई, कुरुक्षेत्र।

chat bot
आपका साथी