सीबीएसई की पहल, प्रधानमंत्री से विद्यार्थी सांझा करेंगे बोर्ड परीक्षा का तनाव व सुझाव

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से एक पहल की गई है। प्रधानमंत्री से सीबीएसई के छात्र बोर्ड परीक्षा के तनाव और उससे निजात पाने के लिए सुझाव पर चर्चा कर सकेंगे। पीएम से वर्चुवली संवाद करने का मौका मिलेगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:14 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:14 PM (IST)
सीबीएसई की पहल, प्रधानमंत्री से विद्यार्थी सांझा करेंगे बोर्ड परीक्षा का तनाव व सुझाव
केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से एक पहल।

यमुनानगर, जेएनएन। सीबीएससी के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के तनाव व बेहतर सुझाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सांझा करेंगे। इससे पहले विद्यार्थियोें, शिक्षकों व अभिभावकों को ऑन लाइन प्रतियोगिता में शामिल होना होगा। विजेताओं को पीएम से वर्चुवली संवाद करने का मौका मिलेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से स्कूलों को इस बारे में सूचना जारी कर दी गई है।

कोरोना की वजह से इस बार वर्चुअली आयोजित होने वाले कार्यक्रम में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व शिक्षकों भाग लेंगे। सभी विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम के साथ जुड़ेेंगे। चयनित विजेताओं को सीधा संवाद करने का अवसर भी मिलेगा।

प्रधानमंत्री की ओर से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम मार्च महीने में होगा। प्रतिभागियों को सरकार की वेबसाइट माईजीओवी और माईजीओवी एप के जरिए भाग लेकर अपने विचार भेजने होंगे। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए एप पर पंजीकरण अनिवार्य है। इसके बाद विद्यार्थियों को निर्धारित पांच थीम में से किसी एक पर एंट्री भेजनी होगी। जिसमें परीक्षाएं  त्यौहार की तरह हैं उत्सव मनाएं, भारत अतुल्य व अद्भूत है, यात्रा करे और पता लगाएं, एक यात्रा के खतम होते ही दूसरी की शुरूआत होती है, कुछ बनने की नहीं बल्कि कुछ कर दिखाने की अकांक्षा, आभार प्रकट करें शामिल हैं। इसके अलावा विद्यार्थी पीएम मोदी को अपना प्रश्न भेज सकते हैं।

कार्यक्रम में प्रविष्टियों के आधार पर चुने गए विद्यार्थियों,अभिभावकों व शिक्षकों को पुरस्कार भी मिलेगा। हर विजेता को डिजाइन किए हुए प्रशंसा प्रमाण पत्र से नवाजा जाएगा। साथ ही परीक्षा पे चर्चा किट भी दी जाएगी। विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री के साथ संवाद कर उनसे प्रश्न पूछने का भी अवसर मिलेगा। विजेताअेां को पीएम के साथ उनकी ओटोग्राफ वाली डिजिटल स्मारिका भी दी जाएगी। कार्यक्रम में 1500 विद्यार्थी, 250 अभिभावक व 250 शिक्षकों को भाग लेने का मौका मिलेगा। वहीं सरस्वती पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल दीपक सिंगला का कहना है कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को लेकर सीबीएसई की ओर से जारी लिंक मिल चुका है। छात्रों, अभिभावकों व शिक्षकों को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है। प्रधानमंत्री से संवाद का मौका मिलें, इस दिशा में प्रयास जारी है।

chat bot
आपका साथी