सीबीएसई (CBSE) की पहल, 16 विषयों में तैयार की कॉमिक बुक्स

सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से छात्रों के लिए पहल की गई है। सीबीएसई कॉमिक बुक्स के जरिए विद्यार्थियों में रचनात्मकता बढ़ाने जा रहा है। सीबीएसई ने एनसीईआरटी के सहयोग से 16 विषयों में तैयार की कॉमिक बुक्स।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:12 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 04:12 PM (IST)
सीबीएसई (CBSE) की पहल, 16 विषयों में तैयार की कॉमिक बुक्स
केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से छात्रों के लिए नई पहल।

यमुनानगर, जेएनएन। तकनीकी विकास व स्मार्टफोन के बढ़ते प्रचलन की वजह से भले ही विद्यार्थियों ने कॉमिक बुक्स पढऩा बंद कर दिया हो, लेकिन सीबीएसई ने उन्हीं कॉमिक बुक्स के जरिए ज्ञान प्रदान करने की नई पहल की है। एनसीईआरटी के सहयोग से केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड  ने 16 विषयों में कॉमिक बुक्स तैयार की है। जो विद्यार्थियों में न केवल सांस्कृतिक और सामाजिक संवेदनाएं बढ़ाने में मददगार साबित होंगी। बल्कि तार्किक समझ को भी विकसित करेंगी।

वर्कशीट आधारित हैं कॉमिक बुक्स

कॉमिक बुक्स वर्कशीट आधारित हैं। जिन्हें छोटे-छोटे विषयों में विभाजित किया गया है। किसी भी टॉपिक की अवधारणा को समझाने के लिए उसमें प्रयोग आधारित उदारहण शामिल किए गए हैं। जो विद्यार्थियों में रटा मारकर सीखने की तुलना में रचनात्मकता व नवचिंतन को प्रोत्साहित करेगी। इनमें विशिष्ट कहानियों व चित्रों को सम्मलित किया गया है। जिन्हें विद्यार्थी व शिक्षक स्वयं से जोडक़र देख सकते हैं।

दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध है कॉमिक बुक्स

सीबीएसई के जिला कोऑडिनेटर तपेश भट्टाचार्य के मुताबिक  विद्यार्थी इन कॉमिक बुक्स को दीक्षा पोर्टल पर या किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन पर दीक्षा एप के जरिए आनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। दीक्षा एप डाउनलोड करने और उसका प्रयोग करने के लिए प्रोफाइल बनाना पड़ेगा। प्रक्रिया पूरी करने के बाद विषय अनुसार कॉमिक बुक्स पढ़ी जा सकती है। निश्चित ही इसका छात्रों को लाभ होगा। उनकी तार्किक शक्ति बढ़ेगी।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: बेटी पूरे कर रहे टैक्सी चालक पिता के ख्‍वाब, भाई ने दिया साथ तो कामयाबी को बढ़े हाथ

यह भी पढ़ें: पानीपत में बढ़ रहा कोरोना, बच्‍चों को इस तरह बचाएं, जानिये क्‍या है शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह

यह भी पढ़ें: चोट से बदली पानीपत के पहलवान की जिंदगी, खेलने का तरीका बदल बना नेशनल चैंपियन

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी