CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई का 12वीं कक्षा का परिणाम जारी, समझें दिए गए अंकों का गणित

सीबीएसई यानी केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड का 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणा जारी कर दिया गया है। कैथल में 2795 विद्यार्थी हुए पास। केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से परिणाम आते ही खुशी से झूमे विद्यार्थी। अपने गुरुजनों को मिठाई खिला दी बधाई।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:39 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:39 PM (IST)
CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई का 12वीं कक्षा का परिणाम जारी, समझें दिए गए अंकों का गणित
स्‍कूल में परीक्षा परिणाम जानने के लिए पहुंचे विद्यार्थी।

कैथल, जागरण संवाददाता। हरियाणा शिक्षा बोर्ड के बाद शुक्रवार को केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। बोर्ड द्वारा दोपहर दो बजे के बाद परिणाम जारी किया गया है। बता देें कि जिले में कुल 49 स्कूलों के करीब 2795 विद्यार्थी हैं। इस सभी विद्यार्थियों को पास कर दिया गया है। सीबीएसई ने 30-30-40 फार्मूले के आधार पर परिणाम घोषित किया है।

इस परीक्षा परिणाम में भी न तो किसी विद्यार्थी को फेल किया गया है और न ही किसी विद्यार्थी को टापर बनाया गया है। हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों के आधार पर विद्यार्थियों को टापर तो निकाला है। जिसके बाद स्कूलों में परीक्षा परिणाम आने के बाद जश्न का माहौल रहा। उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम आने के बाद स्कूलों में विद्यार्थियों ने अपने गुरुजनों को मिठाई खिलाकर उनसे आशीर्वाद लिया। इस दौरान अध्यापकों ने भी अपने विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

ऐसे समझे किस प्रकार से दिए गए नंबर

केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भी 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में भी 30-30-40 फार्मूले के आधार पर परिणाम घोषित किया है। इस परिणाम में 30 फीसद अंक दसवीं के परीक्षा परिणाम, 30 फीसद अंक 11वीं और 40 फीसद अंक स्कूलों में आयोजित की गई प्री-बोर्ड परीक्षा परिणाम के आधार पर किया गया है। प्राध्यापक हरदीप सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण हरियाणा बोर्ड की तरह सीबीएसई बोर्ड ने भी परीक्षा का आयोजन नहीं किया था। जिस कारण बिना परीक्षा के ही परिणाम जारी करना पड़ा है। हरदीप सिंह ने बताया कि 12वीं में दिए गए 40 फीसद अंक में बोर्ड द्वारा केवल प्री-बोर्ड की परीक्षा के अंकों को ही आधार बनाया है। इन्हीं अंकों में विद्यार्थी द्वारा हासिल किए गए दसवीं और 11वीं कक्षा के अंकों को जोड़ा गया है।

केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को दोपहर करीब ढाई बजे जारी किया है। जिले में स्थापित 49 स्कूल सीबीएसई बोर्ड के अधीन आते हैं। इन स्कूलों में कुल 2795 विद्यार्थी है। बोर्ड द्वारा इन सभी विद्यार्थियों को पास कर दिया गया है। सभी विद्यार्थी परीक्षा परिणाम से खुश है।

- प्रीति शर्मा, जिला कोआर्डिनेटर, केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड, कैथल।

जींद में शगुन ने 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए

सीबीएसई की तरफ से शुक्रवार को घाेषित परीक्षा परिणाम में लड़कियों ने बाजी मारी। इंडस पब्लिक स्कूल की शगुन ने 99.2 प्रतिशत अंकों के साथ मेडिकल संकाय में और आरजू ने नान मेडिकल में 98.4 प्रतिशत अंक हासिल किए। डीएवी पब्लिक स्कूल की कुमारी गंगा ने 98.6 प्रतिशत के साथ स्कूल में प्रथम, ध्रुव सिंगल ने 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान प्राप्त किया। सुप्रीम स्कूल के विवेक ने नान मेडिकल में 97.4 प्रतिशत, मेडिकल में मुस्कान 95 ने प्रतिशत, कामर्स में विशु ने 97 प्रतिशत और आर्ट्स में सविता ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त किये।

मोती लाल नेहरू पब्लिक स्कूल की एकता ने विज्ञान संकाय में 98.9 प्रतिशत अंक के साथ स्कूल में प्रथम स्थान, दीपिका ने 96.4 प्रतिशत के साथ दूसरा और मयंक ने 95.6 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। कामर्स में मोती लाल स्कूल की अनिशा ने 98.2 प्रतिशत के साथ पहला, तनिष्का ने 98 प्रतिशत के साथ दूसरा और मुस्कान व शशि ने 97.4 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया। डीएवी स्कूल के प्राचार्य डा. धर्मदेव विद्यार्थी ने बताया कि सीबीएसई ने एक ऐसा फार्मूला बनाया है। जिसके अंतर्गत विद्यार्थी की मेहनत उसके यूनिट टेस्ट तथा दसवीं के अंकों के आधार पर मूल्यांकित किया गया है। इस परीक्षा परिणाम पर विद्यार्थी भी खुश नजर आए। यह पहला मौका है, जिसमें विद्यार्थी फाइनल परीक्षा दिए बिना ही मेरिट में स्थान प्राप्त कर सके। इससे विद्यार्थी और अभिभावक खुश हैं।

chat bot
आपका साथी