सीबीएसई के मुताबिक परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षार्थियों के लिए कोरोना जांच अनिवार्य

सीबीएसई के मुताबिक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षार्थियों के लिए कोरोना जांच अनिवार्य है। 31 जनवरी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। कोविड जांच प्रमाण पत्र साथ न लाने वाले परिक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:47 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:47 PM (IST)
सीबीएसई के मुताबिक परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षार्थियों के लिए कोरोना जांच अनिवार्य
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए निर्देश दिए गए।

पानीपत/यमुनानगर, जेएनएन। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में परिक्षार्थियों को खुद के स्वास्थ्य का घोषणापत्र लाना अनिवार्य होगा। कोरोना महामारी के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह कदम उठाया है। सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक कोविड जांच प्रमाण पत्र साथ न लाने वाले परिक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।  

सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक 31 जनवरी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण उक्त परीक्षा निर्धारित समय से छह महीने देरी से हो रही है। सीबीएसई अधिकारियों का मानना है कि भले ही कोरोना से संबंधित टीका आ  चुका है, बावजूद इसके खतरा टला नहीं है। केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की पालना से ही कोरोना से बचा जा सकता है। सीटीईटी की परीक्षा देने वाले परिक्षार्थियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्वास्थ्य संबंधी घोषणा पत्र साथ लेकर आए। जिसमें उन्हें जुकाम, बुखार, सांस लेने में समस्या इत्यादि न होने की जानकारी देनी होगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय पूछे जाने पर घोषणापत्र दिखाना अनिवार्य होगा। परीक्षा का आयोजन केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक आयोजित की जाएगी।

छह महीने देरी से हो रही है परीक्षा

एक कमरे में 12 परीक्षार्थियों के ही बैठने की व्यवस्था होगी। परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीङ्क्षनग के अलावा अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी कराई जाएगी। गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए 24 जनवरी से 9 मार्च 2020 तक पंजीकरण कराया गया था। परीक्षा जुलाई में होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से छह महीने टालनी पड़ी।

दो घंटें पहले करनी होगी रिपोर्ट

सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक सीटीईटी की परीक्षा देने वाले परिक्षार्थियों को करीब दो घंटें पहले संबंधित केंद्र पर रिपोर्ट करनी होगी। इसके अलावा परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी सूरत में प्रवेश नही दिया जाएगा। ओएमआर सीट पर व्हाइटनर का उपयोग, ओवरराइङ्क्षटग तथा कङ्क्षटग नहीं की जा सकेगी। सभी परिक्षार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा उन्हें सेनिटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ ले जाने की अनुमति मिलेगी।

अब आजीवन होगी सीटीईटी के पास प्रमाण पत्र की वैधता

नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने अब सीटीईटी  के पास प्रमाण पत्र को अब जीवन भर के लिए मान्य कर दिया गया है। पहले परीक्षा पास होने के बाद जारी  प्रमाण पत्र केवल सात साल के लिए ही मान्य होता था। ताउम्र प्रमाण पत्र मान्य होने के बाद पहली बार परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी