कैंसर के खिलाफ जागरूकता वेबिनार, विद्यार्थियों व शिक्षकों ने लिया भाग

लालबत्ती चौक स्थित राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल के सहयोग से संजीवनी लाइफ बियोंड कैंसर की ओर से कैंसर जागरूकता पर आनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। शुभारंभ स्कूल प्रिसिपल प्रतिमा शर्मा ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:30 AM (IST)
कैंसर के खिलाफ जागरूकता वेबिनार, विद्यार्थियों व शिक्षकों ने लिया भाग
कैंसर के खिलाफ जागरूकता वेबिनार, विद्यार्थियों व शिक्षकों ने लिया भाग

जागरण संवाददाता, पानीपत : लालबत्ती चौक स्थित राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल के सहयोग से संजीवनी लाइफ बियोंड कैंसर की ओर से कैंसर जागरूकता पर आनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। शुभारंभ स्कूल प्रिसिपल प्रतिमा शर्मा ने किया।

प्रिसिपल प्रतिमा शर्मा ने कहा कि आज के समय में कैंसर एक खतरनाक बीमारी बन गई है। इससे प्रति वर्ष दुनिया में लाखों लोग मरते हैं। इसलिए ऐसी बीमारी के प्रति सावधानी व जागरूकता बहुत जरूरी है। हमें अपना लाइफ स्टाइल बदलना होगा। उन्होंने लोगों को योग और प्राणायाम के प्रति प्रेरित किया। श्रेया वर्मा ने पीपीटी के माध्यम से कैंसर के कारण, लक्षण व रोकथाम के उपायों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि कैंसर के जागरूकता के मकसद से एनजीओ की स्थापना रूबी आहुवालिया के द्वारा 2012 में की गई थी। जोकि स्वयं ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित थी। तभी से संस्था कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने, इलाज की जानकारी देने व रोगी का इलाज कराने में मदद करती है। वहीं डाक्टर सयानिका ढेका ने कैंसर की जानकारी देते हुए बताया कि इसका मुख्य कारण धुम्रपान, शराब पीना, पर्यावरण प्रदूषण, तनावपूर्ण रहना, समय पर खाना नहीं लेना तथा अपौष्टिक खाना लेना व नींद कम आना होता हैं। उन्होंने कैंसर के जरा से लक्षण का पता चलने पर तुरंत चेकअप करा इलाज कराने की सलाह दी। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी कंवरभान वर्मा ने सभी का आभार जताया। वेबिनार में आरती सलूजा, कृष्ण दत्त शर्मा, अमीर सिंह ने भी भाग लिया। वहीं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अजय तोमर व सुमित ने प्रथम स्थान हासिल किया।

chat bot
आपका साथी