बस स्टैंड व हाली पार्क दिलाएंगी पानीपत को संजीवनी, सात साल में मिली दो बड़ी परियोजना

हरियाणा में बीजेपी सरकार का सात साल का कार्यकाल पूरा होने वाला है। बीजेपी के कार्यकाल में शहर ने विकास की राह पकड़ी है। कोरोना की वजह से काम थमा जरूर। परियोजनाओं ने फिर से गति पकड़ी है। आपको सात परियोजनाओं से अवगत कराते हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:37 PM (IST)
बस स्टैंड व हाली पार्क दिलाएंगी पानीपत को संजीवनी, सात साल में मिली दो बड़ी परियोजना
पानीपत में सात सालों में हुए सात निर्माण कार्य।

पानीपत, जागरण संवाददाता। भारतीय जनता पार्टी को हरियाणा में सत्ता में आए सात साल हो रहे हैं। पांच साल पिछले, दो साल इस बार मिलाकर देखें तो शहर ने विकास की राह पकड़ी है। कोरोना की वजह से काम थमा जरूर। परियोजनाओं ने फिर से गति पकड़ी है। आपको सात परियोजनाओं से अवगत कराते हैं। इन पर अब तक क्या हुआ, कब तक लोकार्पण होगा, इस पर जागरण की विशेष रिपोर्ट।

प्रोजेक्ट 1 - सिवाह में बस स्टैंड

गांव सिवाह की पंचायती जमीन पर नए बस स्टैंड परिसर का निर्माण कार्य चल रहा है। यह जमीन 29 सितंबर 2017 को ट्रांसपोर्ट विभाग को दी गई थी। पीडब्ल्यूडी ने अक्टूबर 2018 काम शुरू कर दिया गया था। इसका प्रोजेक्ट 2020 जुलाई में पूरा होना था। कोरोना महामारी आने के कारण बस स्टैंड का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है। ग्लोबल इंफ्राकान कंपनी ने 9.65 करोड़ रुपये की लागत से 26 अक्टूबर, 2018 को 21 माह में बस स्टैंड का निर्माण कार्य पूरा करने का टेंडर छुड़ाया था। कंपनी को 21 माह यानी जुलाई 2020 तक लगभग साढ़े छह एकड़ में बस स्टैंड का निर्माण कार्य पूरा करना था।

सिवाह में बन रहा नया बस स्टैंड।

कोरोना महामारी और लाकडाउन की वजह से कामकाज प्रभावित हुआ तो ठेकेदार ने समयावधि 31 मार्च तक बढ़वा ली थी। फिलहाल बस स्टैंड परिसर में अब फर्श बनाने व फर्नीचर का काम पेंडिग पड़ा है। शहर में बस स्टैंड परिसर होने के कारण बसों निकालने में काफी परेशानी होती है। इससे कई बार रोडवेज बसें जाम में कई-कई घंटे फंस जाती है। अगर सिवाह बस स्टैंड बनकर तैयार हो जाता है और शिफ्टिंग का काम हो जाता है। तो शहर को ट्रेफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। यह शहर के लिए बड़ी योजना हैं।

प्रोजेक्ट 2 - हाली पार्क व झील

सात साल पहले प्रसिद्ध शायर हाली के नाम से बने पार्क को विकसित करने का काम शुरू किया गया। नगर निगम ने अक्टूबर माह में हाली पार्क के विकास का कार्य पूरा होने के दावा किया था। हाली पार्क के विकास के सरकार 23.40 करोड़ रुपये बजट से बनाया जा रहा है। अगस्त 2014 में हाली पार्क को विकसित करने लिए माडल तैयार करवाकर स्वीकृति ली गई थी। हाली पार्क का निर्माण कार्य फिलहाल 80 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। विधायक प्रमोद विज ने कुछ ही दिन पहले इस परियोजना की पूरी रिपोर्ट नगर निगम के कमिश्नर से मांगी है। अब पार्क के लिए केवल नहरी पानी की ही दिक्कत है। जैसे ही नहरी पानी मिल जाता है तो काम लगभग पूरा हो जाएगा।

अधर में लटका हाली पार्क का निर्माण कार्य।

प्रोजेक्ट 3 - हजारों किसानों को मिलेगा नया शुगर मिल

डाहर में नई शुगर मिल पर करीब 306 करोड़ रुपये बनाई जा रही है। डिस्टलरी शिफ्ट करने का बजट भी करीब 78 करोड़ रुपये का है। इस हिसाब से पूरे प्लांट की शिफ्टिंग पर करीब 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यहां भी काम लगभग पूरा होने वाला है। यह अपनी तरह की यह पहली मिल है, जिससे प्रदूषण नहीं होगा। अगले सीजन में इसका पहले तो ट्रायल किया जाएगा फिर इसके चालू कर दिया जाएगा। पुरानी मिल की एक सीजन में क्षमता 30 लाख क्विंटल पेराई की है, जबकि नई मिल की क्षमता 75 लाख क्विंटल तक होगी। इससे हजारों किसानों को फायदा होगा।

प्रोजेक्ट 4 - गोहाना रोड होगा फोरलेन

गोहाना रोड को फोरलेन करने का काम निर्माणधीन हैं। इस प्रोजेक्ट को भी पूरा होने में एक साल का समय लग जाएगा। इससे शहर को अच्छा नेशनल हाईवे तैयार हो होकर मिल जाएगा। इससे ट्रैफिक जाम से भी निजात मिल जाएगी।

प्रोजेक्ट 5 - सिविल अस्पताल में एमसीएच विंग

मुख्यमंत्री की घोषणाओं में शामिल रही सिविल अस्पताल में 100 बेड की एमसीएच (मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ) विंग का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 30 हजार वर्ग फीट से अधिक भूमि पर छह मंजिला बिल्डिंग प्लस बेसमेंट बनेगा। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) भवन एंड सड़क ने कुरुक्षेत्र की फर्म मैसर्स सतीश गुप्ता इंफ्रा को ठेका दिया हुआ है। फर्म 18 माह में इमारत तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को सुपुर्द करनी है। पीडब्ल्यूडी के एसडीओ रामपाल जागलान ने बताया कि विंग निर्माण पर 21 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी। लगभग 13 करोड़ रुपये की धनराशि खाते में आ चुकी है। इमारत 18 माह में बनकर तैयार होगी।

प्रोजेक्ट 6 - 27 करोड़ स्टेडियम हो रहा है तैयार, खिलाड़ियों का रूकेगा पलायन

खिलाड़ियों का पलायन रोकने व सुविधा देने के लिए सिवाह के चौटाला रोड पर 14 एकड़ पंचायती जमीन पर स्टेडियम का निर्माण चल रहा है। इस मद पर 27 करोड़ 53 लाख 80 हजार रुपये खर्च होंगे। 27 सितंबर 2019 से निर्माण कार्य शुरू हुआ था। पीडब्ल्यूडी के एसडीओ रामपाल ने बताया कि स्टेडियम के निर्माण का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। जनवरी 2022 में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। स्टेडियम में 400 मीटर ट्रैक बन चुका है। इसमें दौड़, कूदने के लांग जंप, हाई जंप और ट्रिपल जंप और फेंकने के जैवलिन, डिस्कस, शाटपुट और हेमर के इवेंट के खिलाफ अभ्यास कर पाएंगे। साथ में स्वीमिंग पुल का भी निर्माण चल रहा है। इसके अलावा मल्टी पर्पज हाल और इंडोर गेम्स की मैदान भी बनाए जाएंगे।

प्रोजेक्ट 7 - असंध रोड को फोरलेन किया जा रहा है

असंध रोड को फोरलेन किया जा रहा है। सीवर लाइन बिछाने के लिए हाल ही में शिलान्यास किया गया है। सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। नहर के पास रास्ते को चौड़ा कर दिया गया है। वहां पर अब जाम के हालात नहीं रहते। असंध रोड की सूरत बदलने पर ट्रैफिक जाम की बड़ी समस्या का समाधान होगा।

तेज गति से किया जा रहा हाली पार्क निर्माण कार्य

नगर निगम के कमिश्नर आरके सिंह ने जागरण से बातचीत में बताया कि हाली पार्क का निर्माण कार्य तेज गति से करवाया जा रहा है। नवंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसकी प्रतिदिन प्रोग्रेस रिपोर्ट ली जा रही है।

नवंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा निर्माण कार्य

पीडब्ल्यूडी एसडीओ शमशेर सिंह ने जागरण से बातचीत में कहा कि सिवाह में बन रहे नए बस स्टैंड का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। इसकी रिपोर्ट रोडवेज को सौंप दी गई है और 15 अगस्त तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

सात गति अवरोधक- इन पर ध्यान देने की जरूरत

1- शहर में स्ट्रीट लाइट नहीं लग पा रहीं, पुरानी लाइटों की मरम्मत नहीं हो रही

2- टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए सेक्टर काटने की जरूरत है, बीस साल से नया सेक्टर नहीं बना

3- शहर में पीने के पानी की समस्या है, यमुना से पानी लाने का प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ सका है

4- शहर में ट्रामा सेंटर नहीं है, अभी मरीजों को मेडिकल कालेज रेफर किया जाता है

5- ट्रैफिक जाम से मुक्ति के लिए हाईवे पर कट खोलने की जरूरत है

6- शहर से डेयरियों को शिफ़ट नहीं कर सके हैं, इस वजह से सीवर जाम होते हैं

7- ड्रेन से कब्जे नहीं हटाए जा रहे, इस वजह से बाईपास नहीं मिल रहा

chat bot
आपका साथी