हरियाणा में चोरी हो रही लाखों की भैंसें, पशुपालक पालक भी हैरान

हरियाणा के कई जिलों में भैंस चोर गिरोह का आतंक है। पशुपालक पालक भी हैरान हैं। जींद में एक माह में 20 भैंस चोरी की हुई वारदात। धरौदी में दरवाजे की कुंडी बंद करके भैंस चोरी कर ली गई है। यमुनानगर में भी स्‍कार्पियो से भैंस चोरी कर ले गए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 04:37 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 04:37 PM (IST)
हरियाणा में चोरी हो रही लाखों की भैंसें, पशुपालक पालक भी हैरान
यमुनानगर में भी भैंस चोरी की वारदात हो चुकी है।

जींद, जागरण संवाददाता। जींद जिले में भैंस चोर गिरोह ने पशुपालकों की नींद को उड़ा दिया है। चोर गिरोह ग्रामीण क्षेत्रों से लगातार भैंस चोरी की वारदात को अंजाम दे रहा हैं, लेकिन पुलिस उनको पकड़ नहीं पा रही है। पिछले एक माह में जिले में भैंस चोरी की करीब 20 वारदात हो चुकी हैं। कई बार ग्रामीणों ने चोर गिरोह का पीछा भी किया, लेकिन पथराव करके आरोपित बचकर निकलने में कामयाब हो जाते हैं। तीन दिन पहले नरवाना एरिया में ग्रामीणों ने पंजाब नंबर की एक कैंटर को भी पकड़ लिया था, लेकिन पुलिस अब तक कैंटर के माध्यम से भी चोरों का पता नहीं लगा पाई है।

अधिकतर वारदात जींद के इस एरिया में

भैंस चोरी की अधिकतर वारदात नरवाना व उचाना एरिया में हो रही है। वीरवार रात को भी नरवाना व उचाना में भैंस चोरी की तीन वारदात सामने आई है। गांव धरौदी में तो चोरों ने कमरे की आगे की कुंडी को बंद करके आंगन में बंधी भैंस को ले गए। पशुपालक आत्माराम ने बताया कि 24 नवंबर देर रात को उसने मकान के आंगन में आवाज सुनाई दी। जब उसने उठकर कमरे का दरवाजा खोलने का प्रयास किया तो आगे से कुंडी लगी हुई थी। जब खिड़की के अंदर से देखा तो आंगन में बंधी उसकी भैंस गायब थी। उसके द्वारा शोर मचाए जाने पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और दरवाजे की कुंडी को खोला, लेकिन तब तक चोर भैंस को लेकर जा चुके थे। इसके बाद आसपास के मार्ग पर चोरों की तलाश की, लेकिन उनका कोई सुराग नहीं लगा।

चार में से एक भैंस ले गए चोर

भैंस चोरी की दूसरी घटना गांव ढाकल में हुई। पशुपालक सुखदेव ने बताया कि उसके मकान के पास ही पशुबाड़े में चार भैंस बंधी हुई थी। इसमें से एक भैंस को चोर चोरी करके ले गए। भैंस चोरी का पता उस समय लगा जब सुबह साढ़े चार बजे दूध निकालने के लिए गया तो वहां पर भैंस नहीं थी।

सीसीटीवी में दिखे चोर

भैंस चोरी की तीसरी घटना गांव काब्रछा में हुई। जहां पर पिकअप सवार तीन-चार लोग पशुबाड़े के अंदर से एक भैंस व कटड़ी को ले गए। पशुपालक दीपक ने बताया कि जब उसने पशुबाड़े के निकट लगे सीसीटीवी कैमरों में देखा तो रात को करीब दो बजे पिकअप सवार तीन-चार लोग आते हैं और उसके पशुबाड़े का ताला तोड़कर वहां से एक भैंस पिकअप में चढ़ाकर लेकर चले जाते हैं। पिकअप बिना नंबर प्लेट के हैं। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ भैंस चोरी का मामला दर्ज किया है।

chat bot
आपका साथी