पानीपत रिफाइनरी में बीएस-6 मानक पेट्रोल का उत्पादन शुरू

पानीपत रिफाइनरी में बीएस-6 मानक के पेट्रोल का उत्पादन शुरू हो गया है। इस मानक के अनुरूप डीजल व पेट्रोल बनाने के लिए यूनिट का नवीनीकरण किया गया है। कार्यकारी निदेशक संजय भटनागर ने नारियल  तोड़कर बीएस-6 मानक  ईंधन के लिए प्राइम जी व यूनिट रीवैंप प्रोजेक्ट की घोषणा की। नए साल से बीएस-6 डीजल का भी उत्पादन शुरू हो जाएगा ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 06:45 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:45 AM (IST)
पानीपत रिफाइनरी में बीएस-6 मानक पेट्रोल का उत्पादन शुरू
पानीपत रिफाइनरी में बीएस-6 मानक पेट्रोल का उत्पादन शुरू

संवाद सूत्र, रिफाइनरी : पानीपत रिफाइनरी में बीएस-6 मानक के पेट्रोल का उत्पादन शुरू हो गया है। इस मानक के अनुरूप डीजल व पेट्रोल बनाने के लिए यूनिट का नवीनीकरण किया गया है। कार्यकारी निदेशक संजय भटनागर ने नारियल  तोड़कर बीएस-6 मानक  ईंधन के लिए प्राइम जी व यूनिट रीवैंप प्रोजेक्ट की घोषणा की। नए साल से बीएस-6 डीजल का भी उत्पादन शुरू हो जाएगा ।

कार्यकारी निदेशक ने बताया कि निर्धारित समय में इकाई को अच्छी तरह से चालू करने और वातावरण को हरा-भरा रखने की दिशा में इंडियन ऑयल की टीम ने सराहनीय कार्य किया है। इस अवसर पर जीसी सिकदर, मुख्य महाप्रबंधक (प्रभारी), मनोज शर्मा, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी सेवाएं), कौशिक बसु, मुख्य महाप्रबंधक (तकनीकी), जयदीप चौधरी, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना) और इस प्रोजेक्ट के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि पानीपत रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कांप्लेक्स की पर्यावरण हितैषी दो नई  परियोजनाएं 2जी इथेनॉल लगभग 770 करोड़ रुपये की लागत वाली एवं लगभग 600 करोड़ रुपये की लागत वाली 3 जी इथेनॉल प्लांट लगाने के लिए पर्यावरण एवं वन मंत्रालय से अनुमति मिल चुकी है। 2जी इथेनॉल परियोजना मे पराली का प्रयोग होगा। किसानों की तरफ से पराली जलाना भी लगभग समाप्त हो जाएगा। 3 जी परियोजना में पीएसए ऑफ गैसों का इस्तेमाल करके इथेनॉल बनाया जाएगा। यह प्लांट भी पर्यावरण के उच्च स्तर मानकों को पूरा करेगा।

----------

यह है बीएस-6

यह केंद्र सरकार के मानक 'भारत स्टेज' हैं। इन्हें भारत स्टेज एमिशन स्टैंडर्ड लागू करता है। यह संगठन सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अंतर्गत और सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अंतर्गत आता है। बीएस-6 इंधन हानिकारक हाइड्रोकार्बन के स्तर को कम करने में भी मदद करेगा। इससे प्रदूषण में 20 फीसद तक कमी आएगी।

chat bot
आपका साथी