Bird flu: हरियाणा के इस शहर में बर्ड फ्लू का खौफ, 50 हजार मुर्गियों की मौत

हरियाणा के पड़ोसी राज्‍यों के बाद अब यहां भी बर्ड फ्लू का खौफ लगातार बढ़ता जा रहा है। हरियाणा के करनाल में करीब 50 हजार मुर्गियों की मौत की सूचना है। ऐसे में करनाल में शेड खाली हो रहे हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:29 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:29 PM (IST)
Bird flu: हरियाणा के इस शहर में बर्ड फ्लू का खौफ, 50 हजार मुर्गियों की मौत
करनाल में मुर्गियों की मौत की सूचना।

पानीपत/करनाल, जेएनएन। बर्ड फ्लू की दहशत के बीच कोहंड क्षेत्र के पोल्ट्री फार्मों में मुर्गियां दम तोड़ रही हैं। इससे अधिकतर पोल्ट्री फार्मो के शेड खाली हो रहे हैं। माना जा रहा है कि अब तक 50 हजार से अधिक मुर्गियों की मौत हो चुकी है। पोल्ट्री फार्म संचालकों का आरोप है कि बर्ड फ्लू की सूचना दबाई जा रही है। क्षेत्र के पोल्ट्री फार्मों से अंडे और चिकन की सप्लाई जारी है।

कोहंड स्थित कैलाश पोल्ट्री फार्म के मालिक कैलाश चंद ने बताया कि वे 30 वर्ष से काम कर रहे हैं, लेकिन ऐसी त्रासदी पहली बार देखी है। सरकारी डाक्टरों की टीम चेङ्क्षकग के लिए आई थी, लेकिन असलियत सामने नहीं रखी। पोल्ट्री फार्म संचालक विकास ङ्क्षसगला के अनुसार रोजाना मुर्गियां मर रही है। इसका कारण ठंड बताया जा रहा है। ङ्क्षसगला के फार्म पर दो साठ फुट गहरे गड्ढे बनाए मगर हजारों मुर्गियां मरने से ये भर गए। मजबूरन जेसीबी से गड्ढे खोदे। पहले अंडे का भाव 580 रुपये सैकड़ा और चिकन 80 रुपये किलो था। अब अंडे 350 रुपये और चिकन 20 रुपये किलो पर बिक रहा है।

रिपोर्ट का इंतजार

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. धर्मेंद्र ने बताया कि कोहंड पोल्ट्री एरिया में कुछ बर्ड मरने की सूचना पर सैंपल लिए। रिपोर्ट नहीं आई है।  स्टाफ की मेडिकल जांच होगी।  

कोहंड क्षेत्र में 30-40 फार्म हैं। विभाग ने एक फार्म से सैंपल लिए हैं। कैलाश फार्म में काफी मुर्गियों की मौत हुई है। फार्म संचालक सही स्थिति नहीं बता रहे।

महासिंह, अध्यक्ष, कोहंड पोल्ट्री एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी