पानीपत के सब्‍जी किसानों को बड़ी राहत, क्‍योंकि पहाड़ पर बर्फ गिर रही है, पढ़िए ये खबर

पानीपत के सब्‍जी किसानों के लिए राहत भरी खबर है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने से सब्जियों के दाम एक बार फ‍िर बढ़ रहे हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में सब्जियों की आवक कम होने से पानीपत से सब्जियां वहां जाने लगी हैं।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 09:01 AM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 09:01 AM (IST)
पानीपत के सब्‍जी किसानों को बड़ी राहत, क्‍योंकि पहाड़ पर बर्फ गिर रही है, पढ़िए ये खबर
पानीपत के सब्‍जी किसानों को बड़ी राहत।

पानीपत, जेएनएन।  नवंबर माह तक पहाड़ी क्षेत्रों विशेषकर हिमाचल से सब्जियां आ रही थी। अब पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के चलते सब्जियां पहाड़ी क्षेत्रों में जाने लगी हैं। जो गोभी दो तीन दिन पहले तक थोक में 3 से पांच रूपये बिक रही थी वह रविवार को थोक में आठ रुपये किलो बिकी जबकि रिटेल में 20 रुपये किलो ग्राम के भाव हो गए। मंडी में आलू प्याज, टमाटर की आवक भी डिमांड से अधिक हो रही है। आलू के भाव गिरकर होल सेल में 10-11 व रिटेल में 15-20 रुपये हो गया। प्याज का भाव 25 से 30 रुपये प्रति किलो ग्राम चल रहा है। टमाटर का भाव 20 रुपये पर आ गया है। थोक में टमाटर का भाव 12-13 रुपये किलो ग्राम हो चुका है।

गोभी की आवक कम हो गई है

सब्जी के थोक विक्रेता प्रेम आहुजा ने बताया कि आलू प्याज, टमाटर की आवक बढ़ गई है। जबकि गोभी की आवक कम हो गई है। गोभी की हिमाचल में भी मांग निकली है। साथ ही साउथ हरियाणा में भी यहां से सब्जियां जा रही है। दिल्ली में इधर-उधर से सब्जियां जा रही हैं। इन दिनों हरी सब्जी सस्ती होने से रसोई का बजट सुधर गया है। पालक, मेथी, बथुआ, मूली, घीया, तोरी के भाव भी काफी कम हो गए हैं। शिमला मिर्च का भाव 50-60 ही चल रहा है।

प्याज आयात पर छूट 31 जनवरी तक बढ़ी

घरेलू बाजार में आपूर्ति सुनिश्चित करने और कीमतें थामने के लिए सरकार ने प्याज आयात पर छूट 31 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार ने 21 अक्टूबर को प्याज आयात के कुछ प्रावधानों में छूट का एलान किया था। यह छूट 15 दिसंबर तक के लिए दी गई थी। आयात प्रावधानों में छूट सशर्त होगी। भारत आने वाले कंसाइनमेंट को जांचा जाएगा और कीट आदि से मुक्त होने पर ही उन्हें बाजार में आने की अनुमति मिलेगी। जांच में कोई भी खामी पाए जाने पर कंसाइनमेंट वापस भेज दिया जाएगा।

फ्रूट के दामों में राहत

केला, संतरा, अमरूद के भाव पहले से मंदे हैं। सेब 80-100 के बीच चल रही है। अनार का भाव 120 रुपये किलो ग्राम चल रहा। फ्र्टू विक्रेता अशोक कटारिया ने बताया कि इन दिनों वैवाहिक सीजन न होने के कारण फ्रूट की डिमांड कम चल रही है । संतरा और किन्नू के भाव भी स्थिर चल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी