रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत : 5 पैसेंजर ट्रेनें अनलाक, 19 जुलाई से दौड़ेंगी ट्रैक पर

रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। कल से जींद रेलवे स्‍टेशन से पांच पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी। करीब डेढ़ साल से ट्रेनें बंद थीं। जींद से दिल्ली दिल्ली से नरवाना जींद से हिसार के बीच चलेगी पैसेंजर ट्रेनें।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 05:24 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 05:24 PM (IST)
रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत : 5 पैसेंजर ट्रेनें अनलाक, 19 जुलाई से दौड़ेंगी ट्रैक पर
जींद रेलवे स्‍टेशन से पांच पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी!

जींद, जागरण संवाददाता। रेलवे यात्रियों के लिए राहत भरी खबर यह है कि पिछले डेढ़ साल से बंद पड़ी पैसेंजर ट्रेनें अब अनलाक हो गई हैं। सोमवार और मंगलवार से पांच पैसेंजर ट्रेनें शुरू हो रही हैं, जो जींद से दिल्ली और हिसार की तरफ जाएंगी। इससे हजारों यात्रियों को फायदा होगा। उत्तर रेलवे की तरफ से जींद से दिल्ली, दिल्ली से जींद होते हुए नरवाना और जींद से हिसार की ट्रेनों का शेड्यूल डाल दिया गया है।

पिछले साल मार्च महीने में कोरोना के चलते जब देश भर में संपूर्ण लाकडाउन लगा था तो सभी ट्रेनों को रोक दिया गया था। उसके बाद देश अनलाक हुआ और कुछ एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर उतरी लेकिन पैसेंजर ट्रेनें अनलाक नहीं हो पाई थी। जब इन ट्रेनों को चलाने के प्रयास हुए, तभी दूसरी लहर के चलते लाकडाउन लगाना पड़ा। इस कारण पैसेंजर ट्रेनों काे चलाने का शेड्यूल जारी नहीं हो पाया। ट्रेनों के बंद होने से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। सबसे ज्यादा परेशानी उन यात्रियों को हो रही थी जो रोजाना ट्रेनों में सफर करते थे। ऐसे यात्रियों को बस या अन्य किसी दूसरे वाहन का सहारा लेकर ही अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ रहा था। अब इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को काफी राहत मिली है।

19 और 20 जुलाई से इस समय चलेंगी यह ट्रेनें

19 जुलाई से ट्रेंन संख्या 04424 जींद-दिल्ली पैसेंजर ट्रेन सुबह सात बजकर 15 मिनट पर जींद से चलेगी, जो 10 बजकर 40 मिनट पर दिल्ली जंक्शन पर पहुंच जाएगी। इसके बाद संख्या 04425 दिल्ली-नरवाना पैसेंजर ट्रेन दिल्ली से शाम पांच बजकर 25 मिनट पर चलेगी, जो रात को नौ बजकर 55 मिनट पर नरवाना जंक्शन पहुंचेगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 04426 नरवाना-जींद पैसेंजर नरवाना से रात 10 बजकर 20 मिनट पर चलेगी, जो 11 बजे जींद पहुंचगी। गाड़ी संख्या 04483 जींद-हिसार पैसेंजर ट्रेन जींद से हर रोज शाम पांच बजकर पांच मिनट पर चलेगी, जो रात के एक बजकर 30 मिनट पर हिसार पहुंचेगी। 20 जुलाई से गाड़ी संख्या 04084 हिसार-जींद पैसेंजर ट्रेन हिसार से सुबह पांच बजे चलेगी, जो दोपहर को एक बजे जींद पहुंचेगी। यह ट्रेन नरवाना, जाखल, सिरसा होते हुए हिसार तक जाएगी।

जींद-कुरुक्षेत्र के लिए करना होगा इंतजार

दिल्ली-जींद-कुरूक्षेत्र रूट पर अभी किसी भी ट्रेन को बहाल नहीं किया गया। इस रूट पर ट्रेनों के चलने का यात्रियों को अभी और इंतजार करना होगा। दिल्ली से जींद होते हुए कुरुक्षेत्र के लिए डीइएमयू ट्रेन का ही परिचालन होता है। जींद-सोनीपत पैसेंजर ट्रेन भी अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।

पांच ट्रेनों का शेड्यूल मिला, यात्रियों को होगा फायदा : जयप्रकाश

जींद रेलवे जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक जयप्रकाश ने बताया कि 19 और 20 जुलाई से कुछ पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। जींद जंक्शन से अप और डाउन की दो पैसेंजर ट्रेने हैं। एक जींद से नरवाना पैसेंजर भी चलेगी।

chat bot
आपका साथी