Milkha Singh News: `मिल्खा` से तेज दौड़ जाते थे...उन्हीं की प्रेरणा से जीते मेडल, बीएसएफ में हुआ चयन

दिवाना गांव के भूपेंद्र सिंह भौक्कर ने बचपन में फौजी पिता जयपाल सिंह की वर्दी पहन कर फौज में भर्ती होने का सपना देखा। एथलीट मिल्खा सिंह को आर्दश माना उन्हीं की बायोपिक भाग मिल्खा भाग में पाकिस्तान के धावक का किरदार निभाया।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:49 PM (IST)
Milkha Singh News: `मिल्खा` से तेज दौड़ जाते थे...उन्हीं की प्रेरणा से जीते मेडल, बीएसएफ में हुआ चयन
दिवाना गांव के भूपेंद्र सिंह भौक्कर ने भाग मिल्‍खा भाग में अभिनय किया।

पानीपत, [विजय गाहल्याण]। उड़न सिख मिल्खा सिंह को देखकर दौड़ लगाने वाले दीवाना गांव के भूपेंद्र सिंह भौक्कर सौ मीटर प्रतियोगिता के चैंपियन बन गए। नौ बार स्वर्ण पदक जीता। बीएसएफ में सबइंस्पेक्टर भर्ती हो गए। एक बार तो ऐसा हुआ कि दौड़ में मिल्खा सिंह को पीछे छोड़ दिया। ये अलग बात है कि वो दौड़ फिल्मी थी, दौड़ने वाले थे फरहान अख्तार। फरहान ने मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था।

भूपेंद्र ने जुलाई 2012 में भाग मिल्खा भाग फिल्म में पाकिस्तान के एथलीट का किरदार निभाया। भूपेंद्र, मिल्खा का किरदार निभा रहे अभिनेता फरहान अख्तर और पाकिस्तान के स्टार एथलीट अब्दुल खालिद का रोल निभा रहे देव गिल को शूटिंग में 400 मीटर दौड़ में हरा देते थे। इस कारण 100 बार रिटेक हुआ।

परेशान हो गए थे फरहान, बोले-भाई मैं एक्‍टर हूं

इससे फहरान अख्तर परेशान हो गए और भूपेंद्र से बोले थे कि भाई एक्टर मैं हूं। आपको दौड़ते हुए मुझसे पीछे रहना है। तब जाकर भूपेंद्र धीमा दौड़े और दोनों से पीछे रहे। शूटिंग पूरी हुई। अभी भी कई बार भूपेंद्र अभिनेता फरहान अख्तर को काल कर चुटकी लेते हैं कि भाई साहब आप भले ही एक्टर हो, लेकिन ट्रैक का असल हीरो तो मैं ही हूं। अख्तर भी बात हंसी में टाल देते हैं।

भूपेंद्र सिंह ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि 2001 में उन्होंने शिवाजी स्टेडियम में स्टार एथलीट रविंद्र आंतिल की निगरानी में 100, 200 मीटर दौड़ का अभ्यास शुरू किया। इसके बाद राज्य व राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 20 पदक जीते। उनके पिता जयपाल सिंह जाट रेजिमेंट में हवलदार थे। बचपन में पिता की वर्दी पहनता था और बड़े भाई बिजेंद्र सिंह को कहता था कि पापा की तरह फौज में भर्ती होना है। भाई ने हमेशा प्रोत्साहित किया। 2017 में बीएसएफ में सब इंस्पेक्टर भर्ती हुआ और अब दिल्ली में कार्यरत हूं।

'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह से जुड़ी प्रत्येक खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी