Online Fraud: त्‍योहार में साइबर ठगों से सावधान, आनलाइन शापिंग में भूलकर भी न करें ये गलतियां

पानीपत में लगातार साइबर ठगी के मामले बढ़ रहे हैं। कभी क्रेडिट कार्ड अपडेट कराने या लोन के नाम पर ठगी हो रही है। ठग ओटीपी या मोबाइल फोन हैक करके वालेट के जरिए खाता खाली कर दे रहे हैं। सावधान रहने की जरूरत है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:56 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:56 AM (IST)
Online Fraud: त्‍योहार में साइबर ठगों से सावधान, आनलाइन शापिंग में भूलकर भी न करें ये गलतियां
साइबर ठगों से सावधान रहने की जरूरत।

पानीपत, जागरण संवाददाता। एसपी शशांक कुमार सावन बार-बार एडवाइजरी जारी कर लोगों का आह्वान कर रहे हैं कि ठगों से अपने खातों से संबंधित जानकारी सांझा न करें। इसके बावजूद लोग ठगों की बातों में आकर शिकार हो रहे हैं। साइबर ठग हर तीसरे दिन जिले में एक महिला व पुरुष से ठगी कर रहे हैं। पीड़ित लोग ज्यादातर शिक्षित हैं। ठग कभी दोस्त तो तभी बैंक कर्मचारी बताकर लोगों को ठग लेते हैं। कई मामले तो ऐसे आए हैं जिनमें ठग कस्टमर केयर से जुड़ा होकर मदद करने का आश्वासन देता है और ठगी कर लेता है। ठग फर्जी पते का इस्तेमाल करते हैं। इसी वजह से पुलिस की पकड़ में नहीं आ पाते हैं।

केस-एक : बैंक कर्मचारी बताकर युवती को ठग लिया

विराट नगर की रिया सिन्हा ने पुलिस को शिकायत दी कि उसने अपने खाते से मित्र आकाश को दस हजार रुपये गूगल पे किया था। उनके खाते से रुपये कट गए, लेकिन मित्र के खाते में नहीं पहुंचे। इसके बाद उन्होंने गूगल से एसबीआइ का टोल फ्री नंबर लिया और काल की। ठग ने बातों में उलझाया और खाते से 81 हजार रुपये निकाल लिए।

केस-दो : दोस्त बताकर ठग लिए 75 हजार रुपये

माडल टाउन के इमरान ने पुलिस को शिकायत दी कि ठग ने दोस्त बताकर खाते में रुपये डालने का झांसा दिया और मोबाइल फोन हैक करते उसके खाते से 75 हजार रुपये निकाल लिए। रुपये वापस लौटने के लिए कहा तो ठग गाली-गलौज करने लगा। इसके बाद ठग ने उसका नंबर ब्लाक लिस्ट में डाल दिया।

केस-तीन : कस्टमर केयर कर्मी बताकर खाते से निकाल लिए 53 हजार रुपये

विकास नगर में किराये पर रहे वाले संजीव कुमार झा ने पुलिस को शिकायत दी कि उसने 2500 रुपये दोस्त के खाते में भेजे थे। दोस्त के खाते में रुपये नहीं गए तो उन्होंने एसबीआइ कस्टमर केयर में काल की। काल कट गई और थोड़ी देर बाद दूसरे नंबर से काल आया। व्यक्ति ने बताया कि वह कस्टमर केयर से बोल रहा है। ठगी ने उससे पिन नंबर और ओपीटी पूछकर खाते से 53 हजार रुपये निकाल लिए।

आनलाइन शापिंग में इन बातों का रखें खास ख्‍याल

-हमेशा भरोसेमंद, नामचीन कंपनी की वेबसाइट से ही शापिंग करें।

- कंपनी के बारे में सर्च कर लें, उसके रिव्‍यू जरूर पढ़ें।

- सेविंग के चक्‍कर में फ्राड करने वाली वेबसाइट के चक्‍कर में न पड़ जाएं।

- वेबसाइट का यूआरएल सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। उसे जरूर चेक करें। यूआरएल में एचटीटीपीएस होना चाहिए। अगर आखिरी में एस है तो इसका मतलब साइट सेफ है। अगर ऐसी साइड से धोखाधड़ी होती है तो आप क्‍लेम कर सकते हैं।

-उत्‍पाद खरीदने पर क्रेडिट, डेबिट कार्ड की डिटेल भरते समय सावधानी बरतें। पहले बिल की पूरी जानकारी लें। इसके बाद ही पेमेंट करें।

chat bot
आपका साथी