इस एप से रहें सावधान, जींद में बैंक खाते से यूं निकाल लिए डेढ़ लाख रुपये

साइबर ठगी की वारदात लगातार बढ़ती जा रही है। एक के बाद एक मामले सामने आ रहे हैं। जरा सी लापरवाही में बैंक खाता तक खाली हो रहा। जींद में एक ऐसा ही मामला सामने आया। एप्लीकेशन डाउनलोड करवा लगाया डेढ़ लाख रुपये का चूना।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:59 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:59 PM (IST)
इस एप से रहें सावधान, जींद में बैंक खाते से यूं निकाल लिए डेढ़ लाख रुपये
जींद में साइबर ठगी की वारदात हुई।

जींद, जेएनएन। आपकी जरा सी लापरवाही आपको आर्थिक चोट दे सकती है। साइबर ठग आपकी लापरवाही का फायदा उठाकर आपका बैंक खाता खाली कर सकते हैं। कई मामले पुलिस के पास आए दिन पहुंच रहे। हालांक‍ि इन अपराधियों पर पहुंचना मुश्किल हो रहा। एक ऐसा ही मामला जींद में सामने आया। गांव दालमवाला के एक व्यक्ति को मोबाइल फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करवाकर उसके खाते से डेढ़ लाख रुपये शातिर ठग ने उड़ा लिए।

सदर थाना पुलिस ने पीडि़त की शिकायत पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। दालमवाला गांव के परमजीत ने बताया कि एक मार्च को उसके पास फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को बैंक का अधिकारी बताया और उपभोक्ता के खाते से संबंधित जानकारी दी। उपभोक्ता का नाम, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, ई-मेल आइडी, आधार नंबर, खाता राशि बताने के बाद उसने परमजीत को यकीन दिला दिया कि वह बैंक से बोल रहा है।

तथाकथित बैंक अधिकारी ने कहा कि उसे वीडिया केवाइसी करवाने के लिए कॉल की है। उसने परमजीत के मोबाइल से टीम व्युअर सर्विस एप्लीकेशन डाउनलोड करवाकर उसकी स्क्रीन शेयर की और उसके खाते से चार बार में एक लाख 49,998 रुपये की राशि कट गई। राशि गायब होने के बाद जब उसने कॉल किए नंबर पर संपर्क किया तो वहबंद मिला। सदर थाना पुलिस ने परमजीत की शिकायत पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ चोरी तथा धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

खाते की जानकारी लीक कैसे हो रही

यहां बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि किसी बैंक उपभोक्ता की बैंक से संबंधित पूरी जानकारी लीक कैसे हो रही है। तथाकथित बैंक अधिकारी ने उपभोक्ता के नाम से लेकर उसका आधार नंबर, खाते की राशि को तो बताया ही, साथ ही यह भी बताया कि उसके खाते पर लोन है या नहीं, कब उसने केवाइसी अपडेट करवाई थी। प्राइवेट जानकारी भी तथाकथित बैंक अधिकारी के पास थी। इससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। डीआइजी ओपी नरवाल ने कहा कि अनजान नंबरों से कॉल आने पर अपनी बैंक से संबंधित जानकारी शेयर न करें। 

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी