Dengue Alert : कोरोना के साथ-साथ डेंगू से बचके, इस तरह से हरियाणा के कैथल में बढ़ रहा खतरा

कैथल में डेंगू के सात केस सामने आ चुके हैं। आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। इससे बचाने के लिए नगर परिषद और नगर पालिकाएं काम करेंगी। फोगिंग अभियान के लिए जिला मलेरिया अधिकारी ने जिला पालिका आयुक्त को लिखा पत्र।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:53 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:53 AM (IST)
Dengue Alert : कोरोना के साथ-साथ डेंगू से बचके, इस तरह से हरियाणा के कैथल में बढ़ रहा खतरा
कैथल में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं।

कैथल, जागरण संवाददाता। कैथल में कुछ दिनों से डेंगू के केस आ रहे हैं। डेंगू के केसों की संख्या सात हो चुकी है। इन्हें रोकने के लिए जिला मलेरिया विभाग की तरफ से नगर परिषद और नगर पालिकाओं का सहारा लिया जाएगा। इस बारे में जिला मलेरिया अधिकारी की तरफ से जिला पालिका आयुक्त को पत्र लिखा गया है। पत्र में लिखा है कि नगर परिषद और नगर पालिकाओं के सभी वार्डों में टीमें बनाकर फोगिंग करवाई जाए। सितंबर से दिसंबर तक डेंगू के मामले सामने आते हैं। लगातार तीन सालों से जिले में मलेरिया का कोई केस नहीं है। आगे भी कोई केस ना आए इसके लिए पहले ही इंतजाम किए जा रहे हैं। घरों में या आसपास कई दिनों तक पानी खड़ा होने के कारण डेंगू का लारवा पैदा होता है। अगर मच्छर काट ले तो व्यक्ति डेंगू की चपेट में आ जाता है। लोगों को चाहिए कि वे अपने आसपास पानी जमा ना होने दें।

बनाई जाएंगी टीमें

नगर परिषद और नगर पालिकाओं की तरफ से अपने एरिया के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा चार से पांच कर्मचारियों की टीमें बनाई जाएंगी। ये टीमें सभी वार्डों का निरीक्षण करेंगी। जिन स्थानों पर पानी खड़ा होता होगा या मच्छरों की ज्यादा समस्या होगी उन स्थानों को चिन्हित किया जाएगा। जिस कारण से मच्छरों की समस्या खड़ी हुई है उस समस्या को दूर किया जाएगा। गंदी नालियों की साफ-सफाई करवाई जाएगी। जहां कई दिनों से पानी खड़ा होगा वहां काला तेल डलवाया जाएगा।

केस मिलने पर आस-पास के घरों में होगी फोगिंग

नगर परिषद और नगर पालिका की तरफ से बनाया गया नोडल मलेरिया विभाग के संपर्क में रहेगा। जिस भी एरिया में डेंगू या मलेरिया का कोई केस आएगा उसी समय नोडल अधिकारी को सूचना दे दी जाएगी। जिस घर में केस मिला है उसके आस-पास 50 घरों में फाेगिंग करवाई जाएगी। उसके आस-पास के एरिया और गलियों में भी लगातार फाेगिंग करवाई जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग भी चला रहा अभियान

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार डेंगू से बचाव को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। टीमें घर-घर जाकर चेकिंग अभियान चला रही हैं। सार्वजनिक स्थानों या घरों में डेंगू का लारवा पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम नोटिस जारी कर रही है। अब तक करीब 1100 लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

जिला पालिका आयुक्त कुलधीर सिंह ने बताया कि वार्डों में फोगिंग करवाने के लिए नगर परिषद और नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं। एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर टीमें गठित की जाएंगी जो फोगिंग अभियान चलाएंगी।

chat bot
आपका साथी