Fraud: विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी का खेल, बचकर रहें, अमेरिका भेजने के लिए ठगे 34 लाख

हरियाणा के करनाल में विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। करनाल के एक व्‍यक्ति को परिवार सहित अमेरिका भेजने और वर्क परमिट दिलाने की आड़ में 34 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:44 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:44 AM (IST)
Fraud: विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी का खेल, बचकर रहें, अमेरिका भेजने के लिए ठगे 34 लाख
विदेश भेजने के नाम पर ठगी हुई।

करनाल, जागरण संवाददाता। एक व्यक्ति को परिवार सहित अमेरिका भेजने व वहां पर वर्क परमिट दिलाने की आड़ में 34 लाख रुपये की धोखाधड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाते हुए न्यू चार चमन वासी शैलेंद्र सुखीजा ने बताया कि उन्होंने सदर बाजार में अपना डेंटल क्लीनिक बनाया हुआ है। उसकी रमेश व उमेश वासी सेक्टर 13 के साथ पहले से ही पहचान थी। वे इच्छुक लोगो को अमेरिका आस्ट्रेलिया व अन्य देशो में भेजने का काम करते हैं। वह भी अपनी पत्नी व दाे बच्चों के साथ अमेरिका जाना चाहता था।

उक्त आरोपितों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि उन्हें पत्नी व दो बच्चों के साथ अमेरिका भेज दिया जाएगा। वहां दो साल के लिए वर्क परमिट के अलावा अन्य व्यवस्था भी कराई जाएगी। इसके लिए 50 लाख रुपये देने होंगे। बाद में सौदा 47 लाख रुपये में तय हुआ। जब उसने आरोपित से कहा कि इतनी रकम उनके पास नहीं है तो उसने बताया कि अंबेडकर चौक पर स्थित एक बैंक में उनकी पहचान है। वहां उनका प्रोपर्टी पर लोन हो जाएगा, जिसे बाद में अदा किया जा सकता है।

वह उनकी बातों में आ गया और आरोपितों ने उसकी प्रापर्टी पर करीब 20 लाख 57 हजार रुपये का लोन करवा यह राशि किसी अपने खाते में ट्रांसफर करवा ली। यहीं नहीं अलग-अलग समय पर आरोपितों को नकद राशि भी देता रहा। इसी बीच आरोपितों से उससे पास्पोर्ट ले लिया तो उसके कुछ कागजातों पर हस्ताक्षर भी कराए।

वर्ष 2017 में तय हुए इस सौदे व करीब 34 लाख रुपये की रकम देने के करीब एक साल तक भी आरोपितों ने कोई कार्रवाई नहीं की। उसे किसी न किसी बहाने टाल दिया जाता रहा। फिर लाकडाउन शुरू हो गया तो इसके बाद मामले को लेकर कईं बार पंचायत भी की गई। बाद में आरोपितों ने यह राशि वापस देने से ही इंकार कर दिया। यहां तक कि उसे जान से मारने की धमकी दी जाने लगी। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी