अंबाला छावनी अस्पताल में मरीजों के लिए बढ़ेंगे बेड, प्रपोजल तैयार 250 होगी संख्या

अंबाला छावनी में अस्‍पताल में मरीजों के लिए बेड की संख्‍या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए प्रपोजल भी तैयार कर लिया गया है। इसमें महिला वार्ड से लेकर बच्‍चों के वार्ड तक का जिक्र है। वहीं कैंसर टर्सरी सेंटर में मरीजों के लिए 50 बेड होंगे।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 05:08 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 05:08 PM (IST)
अंबाला छावनी अस्पताल में मरीजों के लिए बढ़ेंगे बेड, प्रपोजल तैयार 250 होगी संख्या
अंबाला छावनी में अस्‍पताल में मरीजों के लिए बेड।

अंबाला, जेएनएन। नागरिक अस्पताल में मरीजों की ओपीडी और भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या को देखते हुए 50 बेड बढ़ाए जाने पर विचार विमर्श के बाद प्रपोजल तैयार हो गया है। अस्पताल में महिला वार्ड से लेकर बच्चों के वार्ड में 25-25 बेड बढ़ाए जाने हैं। इसकी रिपोर्ट तैयार करके सिविल सर्जन कार्यालय के माध्यम से सरकार को भेजी जा चुकी है।

उम्मीद जताई जा रही है कि 50 बेड वाले कैंसर टर्सरी सेंटर के शुरू होने से पहले बेड बढ़ाए जाने की संस्तुति शासन से मिल जाएगी। नागरिक अस्पताल छावनी किसी समय जर्जर भवन में हुआ करता था। तीन साल पहले तक यहां बेड की संख्या 100 थी, जिसे दो साल पहले बढ़ाकर दो सौ कर दिया गया। अब 50 बेड और बढ़ाने की कार्ययोजना पर कार्य शुरू हो चुका है। इस तरह अगर शुरू होने वाले 50 बेड वाले कैंसर टर्सरी सेंटर को छोड़ दिया जाए तो छावनी अस्पताल में बच्चों और महिलाओं के वार्ड में 25-25 बेड बढ़ाए जाने हैं।

फरवरी 2020 में भेजे प्रस्ताव का रिमाइंडर भेजा

अंबाला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से छावनी में ओपीडी और भर्ती मरीजों की संख्या को बढ़ता देख बेड बढाए जाने के लिए राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष प्रस्ताव रखा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को फरवरी में शासन को भेज दिया गया। इसके बाद कोरोना महामारी शुरू होने के कारण यह प्रस्ताव लटक गया था, यह देखते हुए अब सीएमओ के स्तर से शासन को रिमाइंडर भेजा गया है।

मरीजों को सरकारी अस्पताल में सस्ती और बेहतर चिकित्सा सेवा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है। बेड बढ़ाने का प्रस्ताव शासन में विचाराधीन है। उम्मीद है कि अंबाला शहर और छावनी के नागरिक अस्पताल में बेड की संख्या जल्द ही बढ़ाने की संस्तुति मिल जाएगी।

डा. कुलदीप सिंह, सीएमओ अंबाला।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी