हरियाणा के सीआरएसयू जींद में बीएड दाखिले के लिए 7 दिन शेष, जानिए पूरा शेड्यूल

हरियाणा के चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े आठ जिलों के कालेजों में बीएड दाखिले के लिए आवेदन का अंतिम तिथि 39 नवंबर है। अब महज सात दिन शेष हैं। 16550 सीट पर दाखिले के अब तक 2407 विद्यार्थियों के आए हैं आवेदन।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 02:19 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 02:19 PM (IST)
हरियाणा के सीआरएसयू जींद में बीएड दाखिले के लिए 7 दिन शेष, जानिए पूरा शेड्यूल
जींद की चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी में बीएड दाखिला।

जींद, जागरण संवाददाता। चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय (सीआरएसयू) के अधीन आने वाले आठ जिलों के 132 बीएड कालेजों में दाखिले के लिए 11 नवंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। लेकिन 24 नवंबर सुबह तक बीएड की साढ़े 16 हजार सीटों पर 2407 विद्यार्थियों ने ही आवेदन किए हैं। आवेदन करने के लिए अब एक सप्ताह का समय बाकी है। लेकिन निर्धारित सीटों पर केवल 14 प्रतिशत आवेदन ही हुए हैं। उम्मीद है बचे एक सप्ताह के दौरान आवेदन प्रक्रिया में तेजी आए।

सीआरएसयू के अधीन जींद, हिसार, पानीपत, सोनीपत, फरीदाबाद, पलवल, महेंद्रगढ़ के बीएड कालेज आते हैं, जिसमें चरखी दादरी का एक बीएड कालेज शामिल है। इनमें बीएड (आर्ट्स एंड कामर्स) में 8325 सीट पर 1326 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। वहीं बीएड (साइंस एंड आर्ट्स विद मैथ) में 8325 सीट पर 1081 विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं। इसके अलावा बीएड स्पेशल, बीपीएड, बैचलर आफ फिजिकल एजुकेशन, डीपीएड में भी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।

इन कोर्स में भी अभी तक निर्धारित सीट से कम आवेदन आए हैं। 30 नवंबर तक आवेदन के बाद एक से तीन दिसंबर तक विद्यार्थियों को अपने आनलाइन आवेदन में सुधार करने का मौका मिलेगा। उसके बाद 11 दिसंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। रजिस्ट्रार डा. राजेश बंसल ने कहा कि आवेदन के लिए विद्यार्थियों के पास एक सप्ताह का समय बाकी है। जिससे आवेदन प्रक्रिया में तेजी आएगी। बीएड व अन्य कोर्स में जिन विद्यार्थियों को दाखिला लेना है। वे अंतिम तिथि का इंतजार किए बगैर जल्द आवेदन करें। ताकि किसी तरह की असुविधा ना हो। विश्वविद्यालय की साइट पर पूरा शेड्यूल डाला हुआ है। साइट पर आवेदन ध्यानपूर्वक करें। ताकि किसी तरह की गलती ना हो।

chat bot
आपका साथी