आपके ई वॉलेट पर साइबर ठगों की नजर, दो रुपये के चक्‍कर में मत पड़ें, वरना खाता होगा खाली

ईवॉलेट यूज करते हैं जो ये खबर आपके काम की है। साइबर ठगों की नजर आपके ईवाॅलेट पर है। ठग दो रुपये भेजकर खाता खाली कर दे हैं। ऐसे कई मामले सामने आए। अब कुरुक्षेत्र में दो रुपये भेजकर 29 हजार निकाल लिए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 02:04 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 03:35 PM (IST)
आपके ई वॉलेट पर साइबर ठगों की नजर, दो रुपये के चक्‍कर में मत पड़ें, वरना खाता होगा खाली
कुरुक्षेत्र में दो रुपये भेजकर 29 हजार ठगे।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब ईवाॅलेट के जरिए ठगी की गई। सदर थाना पुलिस के अंतर्गत गूगल पे से खाते में राशि जमा कराने का झांसा देकर अज्ञात व्यक्ति ने 29 हजार रुपये की ठगी की। आरोपित ने शिकायतकर्ता के खाते में ई-वालेट से दो रुपये की राशि जमा कराई और 29 हजार रुपये की राशि निकाल ली। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

करनाल के इंद्री थाना के अंतर्गत गांव रामपुरा निवासी अमर सिंह ने सदर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उसका पंजाब नेशनल बैंक रतगल में बैंक खाता है। दो जून को धोखाधड़ी करके उसके खाते से 29 हजार रुपये निकले हैं। दो जून उसके मोबाइल पर फोन आया और वाट्सअप से मेसेज आया। फोन करने वाले ने कहा कि वह मास्टर बोल रहा है। वह ईवाॅलेट पे से उसके खाते में कुछ राशि जमा कराना चाहता है।

शिकायतकर्ता को लगा कि वह उसका जानकारी मास्टर बोल रहा है। असलमें वह मास्टर न हो कर कोई धोखेबाज था। वह उसकी चाल समझ नहीं सका। उसने अपना गुगल पे का नंबर दे दिया। आरोपित ने उसके खाते में केवल दाे रुपये जमा कराए और उसके खाते से 29 हजार रुपये की राशि निकाल ली। आरोपित के ईवॉलेट पे पर उसका नाम महाबीर सिंह लिखा आया था। शिकायतकर्ता ने पुलिस से आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर राशि वापस दिलाने की मांग की है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच एसआइ जीत सिंह को सौंपी है।

किसी को न बताएं अपनी निजी जानकारी : डीएसपी

डीएसपी मुख्यालय सुभाष चंद्र ने कहा कि साइबर ठग आपके पास काल करके आपके किसी जानकार का नाम बताकर या अपनी बातों में फंसाकर आपकी निजी जानकारी हासिल कर लेते हैं। इस प्रकार आप धोखाधडी का शिकार हो सकते हैं। पुलिस की ओर से आमजन से अपील की गई है कि वे अपनी निजी जानकारी किसी भी अंजान व्यक्ति से सांझा न करें । इस तरह से किसी भी लाटरी वगैरा के लालच में आकर अपनी मेहनत से कमाई हुई संपति को खो न देना। साइबर ठग आपसे आपकी निजी जानकारी लेकर आपके खाते को साफ कर सकते हैं। साइबर ठग आपके पास वाट्सअप पर मैसेज भेजकर आपको घर बैठे ही काम करने का लालच देकर ठगी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी