15 अगस्त 2023 तक मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव, इस तरह होगा सेलिब्रेशन

सभी विभागों को भारत सरकार के जारी आजादी का अमृत महोत्सव लोगो का करना होगा प्रयोग। प्रत्येक जिले में तैयार की जाएगी डीडीआर। 31 अक्टूबर तक मनाया जाएगा राष्ट्रीय एकता दिवस। सभी विभागों के कार्यक्रमों को जोड़ा जाए आजादी के अमृत महोत्सव के साथ।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:22 PM (IST)
15 अगस्त 2023 तक मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव, इस तरह होगा सेलिब्रेशन
15 अगस्त 2023 तक आजादी का अमृत महोत्सव।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर अब प्रदेश भर में 15 अगस्त 2023 तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। इस अवधि के लिए प्रत्येक विभाग को अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यक्रमों को लेकर एक योजना तैयार करनी होगी। इस योजना के माध्यम से आजादी के अमृत महोत्सव को एक जन आंदोलन का स्वरूप देना होगा। इतना ही नहीं सभी विभागों को भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के लोगो का भी प्रयोग करना होगा।

आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर 15 अगस्त 2022 तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना था। हर विभाग कार्यक्रम कर रहा था। अब सरकार के आदेशानुसार 15 अगस्त 2023 तक आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सभी विभागों को 15 अगस्त 2023 तक कार्यक्रमों की योजना तैयार करनी शुरू कर दी है। इन सभी कार्यक्रमों को आजादी के अमृत महोत्सव के जोड़कर किया जाएगा।

पोस्टर और बैनर का करेंगे प्रयोग

सभी विभाग पोस्टर, बैनर और प्रचार-प्रसार के सभी माध्यमों के लिए भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के लोगों का प्रयोग करेंगे। सरकारी कार्यक्रमों, शैक्षणिक कार्यक्रमों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, हरियाणा दिवस, खेलकूद गतिविधियों से संबंधित कार्यक्रमों को आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित करे। प्रदेश के सभी बड़े कार्यक्रमों को भी आजादी के अमृत महोत्सव के साथ जोड़ा जाएगा। प्रदेश में राष्ट्रीय एकता दिवस को भी आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित करते हुए 31 अक्टूबर तक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

डीडीआर करनी होगी तैयार

अल्पसंख्यक मंत्रालय की तरफ से हुनर हाथ को भी बढ़ावा दिया जाएगा। जिले में डिस्ट्रिक्ट डिजीटल रेपोस्ट्री (डीडीआर) भी तैयार की जाएगी। डीडीआर पर आजादी के अमृत महोत्सव से संबंधित कार्यक्रम की वीडियो, फोटो और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों को अपलोड किया जाएगा। इसको लेकर स्वयं मुख्यमंत्री भी समीक्षा करेंगे। इस आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा भी दिए गए सुझावों पर कार्य किया जाएगा।

वार्षिक कैलेंडर करना होगा तैयार

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग एक आकर्षक कैलेंडर तैयार करेगा। कैलेंडर में हरियाणा के आजादी में किए गए योगदान के अहम क्षणों को भी दर्शाया जाएगा। इसके अलावा हरियाणा प्रदेश का आजादी में योगदान दिखाया जाएगा। इसमें 1966 से अब तक के हरियाणा के ऐतिहासिक, सामाजिक सहित अन्य विषयों के सफर का भी उल्लेख किया जाएगा। आजादी के अमृत महोत्सव के साथ खादी को भी जोड़कर कार्यक्रम किए जाएंगे।

गीता महोत्सव का भी थीम यही

उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में दो से 19 दिसंबर तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का थीम भी आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित होगा और प्रदेश के प्रत्येक जिले में गीता महोत्सव को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी