आधार की तरह घर पहुंचेगा आयुष्मान गोल्डन कार्ड

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की टीमें पात्रों के घर पहुंचेंगी और मौके पर ही निशुल्क केवाइसी करेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:23 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:23 AM (IST)
आधार की तरह घर पहुंचेगा आयुष्मान गोल्डन कार्ड
आधार की तरह घर पहुंचेगा आयुष्मान गोल्डन कार्ड

जागरण संवाददाता, पानीपत : प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (पीएमजेएवाइ) के पात्रों द्वारा गोल्डन कार्ड नहीं बनवाने से सरकार और स्वास्थ्य विभाग चितित है। आज से आयुष्मान आपके द्वार पखवाड़ा शुरू हो रहा है। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की टीमें पात्रों के घर पहुंचेंगी और मौके पर ही निशुल्क केवाइसी करेंगी। आधार कार्ड की तरह प्लास्टिक का गोल्डन कार्ड पात्रों के घर डाक से पहुंचेगा।

सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि आयुष्मान आपके द्वार पखवाड़ा पानीपत सहित प्रदेश के 20 जिलों में मनाया जाएगा। आयुष्मान के पैनल वाले अस्पताल भी गोद लिए गांवों में निशुल्क केवाइसी करेंगे। अभी तक इस कार्य के लिए 30 रुपये फीस ली जाती रही है। स्पेशल कैंप रोस्टर जारी कर दिया गया है। एक दिन में कम से कम 10 गांव कवर किए जाएंगे। शहरी क्षेत्र में कम गोल्डन कार्ड बने हैं। सोमवार को पांच ई-रिक्शा (प्रचार वाहन) विभिन्न वार्डो के लिए रवाना किए जाएंगे। आयुष्मान भारत योजना के जिला में 75 हजार 392 पात्र परिवार हैं। इनके तीन लाख 71 हजार 879 सदस्यों के गोल्डन कार्ड बनने हैं। अभी तक एक लाख 10 हजार 625 (29.74 फीसद) के कार्ड ही बने हैं।

अब तक 9989 मरीज 12 करोड़ रुपये से अधिक का निश्शुल्क इलाज ले चुके हैं। सिविल सर्जन के मुताबिक शहरी क्षेत्र के पात्र गोल्डन कार्ड बनवाने में देहात से पीछे हैं। योजना के पैनल वाले 34 निजी अस्पताल भी गोद लिए गांवों में पहुंचकर निश्शुल्क केवाइसी करेंगे।

वाट्सएप नंबर किया जारी

स्वास्थ्य विभाग ने वाट्सएप नंबर 9354231431 जारी किया है। कोई भी व्यक्ति अपने गांव-क्षेत्र के पात्रों की सूची इस नंबर पर मैसेज-कॉल कर प्राप्त कर सकता है।

कॉल सेंटर भी बनाए

योजना के जिला प्रबंधक सोहन सिंह ग्रोवर ने बताया कि 15 सक्षम युवाओं को कॉल सेंटर में लगाया गया है। ये योजना के पात्रों को कॉल कर गोल्डन कार्ड बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी