Ayodhya Ram Temple News: दिवाली सी सजेगी धर्मनगरी, सामूहिक आतिशबाजी से गूंजेगा नभ

15-20 प्रमुख मंदिरों में सुबह से दोपहर तक पाठ और हनुमान चालीसा की जाएगी। विहिप और आरएसएस समेत दूसरे 17 संगठनों ने मंदिरों और लोगों से संपर्क साधा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:00 AM (IST)
Ayodhya Ram Temple News: दिवाली सी सजेगी धर्मनगरी, सामूहिक आतिशबाजी से गूंजेगा नभ
Ayodhya Ram Temple News: दिवाली सी सजेगी धर्मनगरी, सामूहिक आतिशबाजी से गूंजेगा नभ

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। अयोध्या में पांच सदी बाद भगवान श्रीराम विराजमान होंगे। इसको लेकर हर शहरवासी उत्साहित है। बुधवार को शाम के वक्त धर्मनगरी दिवाली सी सजी नजर आएगी और सामूहि आतिशबाजी से आकाश गूंजेगा। शहर के साथ पूरे जिले में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। विहिप ने राम मंदिर निर्माण दिवस को विजय दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है। अयोध्या में राममंदिर निर्माण का शुभारंभ के वक्त शहर में शंखध्वनि व मंत्रोच्चारण के साथ हर व्यक्ति इसका साक्षी बनेगा। 

मंगलवार को रामचरित मानस अखंड पाठ की चार स्थानों पर शुरूआत की। ये वात्सल्य वाटिका ब्रह्मा कालोनी, सेक्टर दो शिव मंदिर, पिपली अनाज मंडी में श्री शिव दुर्गा मंदिर और गीता ज्ञान संस्थानम रहे। बुधवार को अखंड पाठ के समापन पर हर मंदिर में यज्ञ और हनुमान चालीसा का पाठ होगा। विश्व ङ्क्षहदू परिषद के जिला मंत्री पंडित प्रेम नारायण अवस्थी ने बताया कि ङ्क्षहदू समाज के सतत संघर्ष और बलिदान के कारण श्रीराम जन्म भूमि पर मंदिर बनाने का सपना पूरा होने जा रहा है। बुधवार को सभी मंदिरों तथा हर शहरवासी विजय महामंत्री श्री राम जय राम जय-जय राम का जप व हनुमान चलीसा का पाठ करेंगे। इसके साथ ही वे अपने घरों पर भगवा ध्वज लगाएंगे। सूर्यास्त के बाद अपने घरों तथा कार्यस्थलों पर ज्यादा से ज्यादा दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव एवं विहिप के प्रांत सह संपर्क प्रमुख मदन मोहन छाबड़ा ने बताया कि शहर के 15-20 प्रमुख मंदिरों में हनुमान चालीसा और पाठ किए जाएंगे। 

आतिशबाजी भी दिवाली जैसी होगी 

शाम के समय आतिशवाजी की जाएगी। बजरंग दल इसकी अगुवाई करेगा। शहर के अग्रसेन चौक पर सामूहिक आतिशबाजी शाम को छह बजे की जाएगी। इसके साथ ओपी जिंदल चौक पर भी आतिशबाजी की जाएगी। इस अवसर पर विहिप नगराध्यक्ष प्रोफेसर विवेक शर्मा, सुरेश जोशी, अतुल शास्त्री, सुशील चौधरी, कमल भारद्वाज, योगेश दत्त, राकेश मेहता, अजय गुप्ता व राकेश शर्मा मौजूद रहे। 

शहर समेत जिलेभर में दिनभर होंगे कार्यक्रम 

गीता ज्ञान संस्थानम, श्री शिव दुर्गा मंदिर पिपली, शिव मंदिर सेक्टर-2 और वात्सल्य वाटिका में चल रहे अखंड पाठ का सुबह 10 बजे भोग डाल जाएगा। अखंड गीता पीठ सेक्टर-8 में हनुमान चालीसा की जाएगी। सुभाष गली में जय मां सेवा समिति के पदाधिकारियों अजय सिंगला की और से सामूहिक यज्ञ किया जाएगा। श्री खाटू श्याम संस्था रेलवे स्टेशन से दुखभंजन मंदिर तक रामलला विराजमान की खुशी में प्रसाद वितरण व मोटरसाइकिल यात्रा निकालेगी। दुखभंजन मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर व रघुनाथ मंदिर में 11 बजे से साढ़े 12 बजे तक मंत्रोच्चारण व शंख ध्वनि होगी।

chat bot
आपका साथी