Ayodhya Bhumi Pujan News: राम मंदिर निर्माण को लेकर पानीपत के लोगों में उत्‍साह, अवधधाम मंदिर में तीन दिन ज्‍योत पूजन

अयोध्‍या में श्री राम मंदिर के लिए भूमि पूजन को लेकर पानीपत में भी उत्‍साह देखने को मिल रहा है। पानीपत के अवधधाम मंदिर में तीन दिवसीय पूजन शुरू हो चुका है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 04:44 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 04:44 PM (IST)
Ayodhya Bhumi Pujan News: राम मंदिर निर्माण को लेकर पानीपत के लोगों में उत्‍साह, अवधधाम मंदिर में तीन दिन ज्‍योत पूजन
Ayodhya Bhumi Pujan News: राम मंदिर निर्माण को लेकर पानीपत के लोगों में उत्‍साह, अवधधाम मंदिर में तीन दिन ज्‍योत पूजन

पानीपत, जेएनएन। अयोध्या में पांच अगस्त को हो रहे राम मंदिर निर्माण शिलान्यास निर्विध्न पूर्वक संपन्न कराने के लिए अवधधाम मंदिर में अखंड ज्योत एवं तीन दिवसीय पूजन शुरू किया गया है। वैदिक पूजन विद्वानों ने मंत्रोच्चार के साथ प्रारंभ किया। तीन दिवसीय पूजन कथा व्यास राधे-राधे महाराज की सानिध्य में हो रहा है। पहले दिन समाजसेवी केसी अनेजा, विनोद लिखा, सतीश तागरा सहित डॉक्टर रमेश चुघ ने अखंड ज्योत जलाकर मंगल कलश पूजन, दीप पूजन व पृथ्वी पूजन किया। भागवत कथा वाचक पंडित राधे-राधे महाराज ने अखंड ज्योत के साथ सुंदरकांड का पावन पाठ किया। सुंदर कांड के पावन पाठ के बाद गणपति भगवान की अराधान उपासना एंव उनका आह्वान किया गया। इसके साथ ही तीन दिवसीय पूजन शुरू हो गया। 

इस अवसर पर ज्योतिषाचार्य पंडित दाऊजी महाराज ने कहा कि राम मंदिर निर्माण सर्वधर्म का प्रतीक है। मंदिर निर्माण को भारत राष्ट्र के सभी धर्मों ने हर्षोल्लास के रूप में स्वीकार ही नहीं किया अपितु सछ्वावना पूर्ण सहयोग भी किया। पंडित राधे-राधे महाराज ने बताया की सैकड़ों वर्षो से यह मंदिर निर्माण निलंबित पड़ा हुआ था। अब राष्ट्र की भावना एवं राष्ट्र की सछ्वावना प्रत्येक धर्म की सछ्वावना प्रत्येक धर्म का सहयोग के कारण अयोध्या के अंदर भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू होने जा रहा है। हमारा राष्ट्र राम राष्ट्र कहलाता है। शास्त्रों में ऐसा विधान है कि भगवान राम जब अपना शरीर त्याग कर बैकुंठ लोक को जाने लगे तब भगवान श्रीराम ने कहा था कि यह राष्ट्र सदैव ही रामराज्य कहलाएगा। यहां पर सछ्वावना सदमार्गी, सत्य प्रेरणा, सदाचार हमेशा लोगों के अंदर विद्यमान रहेगा। राम की भक्ति सर्वोपरि रहेगी राम के प्रति समर्पण भाव प्रत्येक धर्म का सम्मान यहां पर यूं का यूं बना रहेगा ऐसा परमपिता परमात्मा भगवान राम ने हनुमंत लाल को कहा था। साथ ही उन्होंने हनुमान जी को इस कलिकाल के अंदर भक्ति करने के लिए एवं लोगों के उद्धार के लिए एवं राष्ट्र की रक्षा के लिए यहीं पर बसने के लिए वचनबद्ध किया था। 

मंदिर संस्थापक दाऊ जी महाराज ने बताया कि कोरोना काल के हटने के बाद अवधधाम सेवा समिति के द्वारा शीघ्र ही पूरे हरियाणा के अंदर से पावन पवित्र मिट्टी अयोध्या ले जाई जाएगी जिसमें सभी धर्मों के धर्माचार्य स्पर्श करके उस मिट्टी को राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या अवध धाम सेवा समिति के सानिध्य में भेजेंगे। कार्यक्रम में अमित मक्कड़, पंडित वेद पराशर, आचार्य सुमित द्विवेदी, आचार्य दीपक, हर्षित पाराशर, जितेंद्र पालिया, हिमांशु शास्त्री, देव शर्मा, संतोष शर्मा मौजूद रहे। सैकड़ों रामभक्तों को मोबाइल के माध्यम से पूजन के साथ जोड़ा गया। 

chat bot
आपका साथी