हरियाली पर कुल्हाड़ी, पांच पेड़ काट गिराए

हरियाली के लिए वन महोत्सव में पौधे रोपे जा रहे हैं। असंध रोड टिबर मार्केट में वक्फ बोर्ड की जमीन पर लगे पांच पेड़ों को कुछ लोगों ने कुल्हाड़ी चला कर मंगलवार को गिरा दिया। प्रकृति रक्षा एवं संरक्षण समिति के सदस्य मौके पर पहुंचे। पेड़ काटाने का विरोध करने पर मजदूर कुल्हाड़ी लेकर वहां से चले गए। समिति के सदस्यों ने इसकी शिकायत वन विभाग और डीएसपी हेडक्वार्टर से की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:09 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 08:09 AM (IST)
हरियाली पर कुल्हाड़ी, पांच पेड़ काट गिराए
हरियाली पर कुल्हाड़ी, पांच पेड़ काट गिराए

जागरण संवाददाता, पानीपत : हरियाली के लिए वन महोत्सव मनाया जा रहा है। पौधे रोपे जा रहे हैं। असंध रोड पर टिबर मार्केट में वक्फ बोर्ड की जमीन पर लगे पांच पेड़ों को कुछ लोगों ने कुल्हाड़ी चला कर मंगलवार को गिरा दिया। प्रकृति रक्षा एवं संरक्षण समिति के सदस्य मौके पर पहुंचे। विरोध करने पर मजदूर कुल्हाड़ी लेकर वहां से चले गए।

जीटी रोड पर राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल है। गेट नंबर-2 टिबर मार्केट की तरफ खुलता है। इस गेट के ठीक सामने वक्फ बोर्ड की जमीन है। मार्केट के दुकानदारों ने बताया कि 14-15 वर्ष पहले पौधारोपण अभियान के दौरान इस जमीन पर पीपल और शहतूत के पेड़ लगाए गए थे। ढाई से तीन फीट मोटे तने वाले पीपल के ये पेड़ गर्मियों में छाया प्रदान करते हैं। शनिवार को मध्य रात्रि दो बजे आंधी के साथ बारिश आई। उस दौरान इन पेड़ों का कुछ नहीं बिगड़ा। आंधी की आड़ में वक्फ की उस जमीन पर दावा करने वाले एक व्यक्ति ने रविवार से ही इन पेड़ों की कटाई शुरू की। पहले टहनियों को काट कर गिराया। सोमवार को सुबह से मजदूर मोटे तने वाले पीपल के पेड़ पर कुल्हाड़ी चलाने लगे। दोपहर एक बजे रस्से से गिराने का प्रयास किया। तभी प्रकृति रक्षा एवं संरक्षण समिति के प्रधान रमेश चौधरी, सुरेश जैन, नरेश कौशिक, पवन चुघ, इरशाद अली व इरफान सैफी मौके पर पहुंचे।

मना किया तो झगड़ने लगे

रमेश चौधरी ने बताया कि पेड़ काटने से मना करने पर मजदूर उनसे झगड़ने को तैयार हो गए। पेड़ कटवाने वाले को भी मौके पर बुला लिया। आपस में समझौता न होने मजूदरों को लेकर चले गए। इसकी शिकायत डीएसपी सतीश वत्स से की गई है।

-------------

इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। पीपल राष्ट्रीय पेड़ है। कटाई के लिए इसकी अनुमति मिलनी मुश्किल है। शिकायत मिलने पर काटने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जयकिशन, क्षेत्रीय अधिकारी, वन विभाग, पानीपत।

chat bot
आपका साथी