यमुनानगर शहर में जाम की समस्या से निपटने के लिए बनेगी आटो मार्केट, डिजाइन तैयार

ट्विन सिटी यमुनानगर के लोगों को जाम की समस्‍या से मुक्ति दिलाने के लिए अब आटो मार्केट बनाई जाएगी। सड़कों पर अतिक्रमण भी अटेगा। निगम ने इसकी प्‍लानिंग शुरू कर दी है। वहीं आटो मार्केट का डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 04:09 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 04:09 PM (IST)
यमुनानगर शहर में जाम की समस्या से निपटने के लिए बनेगी आटो मार्केट, डिजाइन तैयार
यमुनानगर में जाम की समस्‍या से जूझते लोग।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। ट्विन सिटी की सड़कों पर अतिक्रमण व जाम की समस्या के समाधान के लिए आटो मार्केट बनाई जाएगी। निगम स्तर पर इसकी प्लानिंग शुरू हो गई। इसके लिए चांदपुर, कीर्तिनगर व गधौली में जगह चिंहित की गई है। इसके अलावा जगाधरी में भी एक स्थान पर मार्केट बनाने का प्रस्ताव है। चांदपुर में 2.49 करोड़ की लागत से 2.2 एकड़ जमीन पर मार्केट बनाए जाने की योजना है। इसके अलावा कीर्ती नगर में बनाई जाने वाली मार्केट पर निगम द्वारा करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चांदपुर व कीर्तीनगर में बनने वाली आटो मार्केट का ड्राइंग व डिजाइन तैयार कर लिया गया है। जल्दी ही टेंडर काल किए जाएंगे।

सड़कों पर होती वाहनों की सर्विस

टि्वनसिटी के बाजरों में सड़कों के किनारे ही कार, आटो, बाइक व अन्य वाहनों की सर्विस व मरम्मत का काम किया जाता है। कुछ दुकानदार तो सड़कों पर ही वाहनों की मरम्मत करते है। इससे जहां सड़कों पर अतिक्रमण होने से जाम की स्थिति बनी रहती है। कई जगह सड़कों के फुटपाथ पर पूरी तरह दुकानदारों का कब्जा है। सड़कों पर ही वाहन खड़े रहते हैं। इसके चलते जाम की स्थिति बनी रहती है। इस समस्या से निपटने के लिए नगर निगम की ओर से ऑटो मार्केट बनाने का निर्णय लिया गया है।

500 से अधिक वाहन मरम्मत की दुकानें

रेलवे रोड पर संत निरंकारी भवन से सिविल अस्पताल तक दोनों तरफ दर्जनों दुकानें हैं। रामपुरा कालोनी में आधा दर्जन से अधिक कार सर्विस व मरम्मत की दुकानें है। इसी तरह जगाधरी में महाराजा अग्रसेन चौक से बुड़िया चौक तक भी ट्रैक्टर, बाइक व अन्य वाहनों की मरम्मत की दुकानें हैं। इसके अलावा पुराना हमीदा में सहारनपुर रोड पर यमुना नहर पुल तक व सहारनपुर कुरुक्षेत्र स्टेट हाईवे पर सहित शहर की कई सड़कों पर 500 से ज्यादा वाहन सर्विस व मरम्मत का काम किया जाता है।

ये होंगे फायदें

आटो मार्केट बनने से शहर में यातायात व्यवस्था में तो सुधार आएगा। सड़कों पर वाहन खड़े होने से हुए अतिक्रमण से मुक्ति मिलेगी, साथ ही जाम से निजात मिलेगी। इसके साथ ही वाहन मालिकों को भी फायदा होगा। उन्हें वाहन मरम्मत व उनके कलपुर्जों के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। एक स्थान पर मार्केट बनने से एक स्थान पर ही ये सभी सुविधाएं मिलेगी। एक जगह लाइट व्हीकल रिपेयर वर्क की दुकानें आने से टेक्निकल फील्ड के एक्सपर्ट व हेल्पर्स को रोजगार मिलेगा। मार्केट में दुकानें मिलने के साथ पेयजल, निकासी, शौचालय सहित ओपन एरिया में शेड व अन्य सुविधाएं भी होंगी।

शहर में अलग-अलग जगह आटो मार्केट बनाए जाने की योजना पर काम चल रहा है। चांदपुर व कीर्तीनगर मार्केट की ड्राइंग, डिजाइन व एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। जल्द ही टेंडर काल किए जाएंगे। मार्केट में पेयजल, निकासी, शौचालय सहित अन्य सभी सुविधाएं दी जाएगी।

मदन चौहान, मेयर

chat bot
आपका साथी