महिला शक्ति से टीकाकरण की मंगलमयी शुरुआत

हेल्थ वर्कर्स को 0.5 एमएल की पहली खुराक दी गई। 2

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 06:33 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 06:33 AM (IST)
महिला शक्ति से टीकाकरण की मंगलमयी शुरुआत
महिला शक्ति से टीकाकरण की मंगलमयी शुरुआत

जागरण संवाददाता, पानीपत : कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण के प्रथम दिन सिविल अस्पताल में 110 हेल्थ वर्कर्स को कोविशील्ड का टीका लगा। जिले में (एनसी मेडिकल कालेज सहित) कुल 140 का टीकाकरण हुआ। इनमें 24 चिकित्सक (नौ प्राइवेट) शामिल रहे। पहला टीका अस्पताल की सफाईकर्मी, आठ मरला निवासी पूनम को लगा। कोरोना वायरस पर पहला प्रहार होते देख चिकित्सकों में काफी उत्साह देखा गया।

इससे पहले सांसद संजय भाटिया ने दीप प्रज्वलित कर टीकाकरण का शुभारंभ किया। सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा, केंद्र के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी, डा. ललित वर्मा के साथ टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। वैक्सीन लगवाने वालों और वैक्सीनेटर्स से बात की। इस मौके पर सिविल अस्पताल के प्रिसिपल मेडिकल आफिसर डा. जितेंद्र कादियान, डिप्टी सिविल सर्जन डा. नवीन सुनेजा, कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी डा. सुनील संडूजा, डा. आलोक जैन मौजूद रहे।

इन्होंने संभाला टीकाकरण का मोर्चा

टीकाकरण केंद्र के नोडल अधिकारी डा. मनीष पासी, डा. ललित वर्मा, सिविल अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. अमित पोरिया, एईएफआइ मैनेजमेंट (टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना को रोकने) के नोडल अधिकारी डा. विरेंद्र ढांडा, डा. केतन भारद्वाज, वैक्सीनेटर एएनएम अनिता, दर्शना, मेटरन राजबाला, कृष्णा भाटिया।

टीका लगवाने वाले मुख्य चिकित्सक

सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा, विरेंद्र ढांडा, अमित पोरिया, केतन भारद्वाज, डा. प्रीति, डा. अश्वनी, डा. मोना नागपाल, डा.विनेश, आइएमए पानीपत की पूर्व अध्यक्ष डा. अंजलि बंसल, डा. पवन बंसल, डा.गौरव श्रीवास्तव, डा. रीना श्रीवास्तव।

0.5 एमएल की दी डोज

हेल्थ वर्कर्स को 0.5 एमएल की पहली खुराक दी गई। 28 दिन बाद दूसरी खुराक 0.5 एमएल ही दी जाएगी। पहला टीका कोविशील्ड वैक्सीन का है, दूसरा भी इसी कंपनी का रहेगा।

ऐसे काम करती है वैक्सीन

वैक्सीन कोशिकाओं में प्रवेश करती है और उन्हें कोरोना वायरस स्पाइक प्रोटीन पैदा करने के लिए प्रेरित करती है। यह रोग प्रतिरोधी प्रणाली को एंटीबॉडी पैदा करने के संकेत देती है। इससे संक्रमित कोशिकाओं को खत्म किया जा सके। इस तरह मरीज कोरोना वायरस से लड़ता है।

वोटर लिस्ट का होगा इस्तेमाल

आम जनमानस को टीका लगाने और उन्हें मैसेज पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग वोटर लिस्ट का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है। चुनाव आयोग से इसकी अनुमति लेनी है। इससे तीसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों की पहचान में करने में आसानी होगी।

सप्ताह में चार दिन लगेगा टीका

सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक सप्ताह में चार दिन टीकाकरण होना है। सिविल अस्पताल में सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को टीकाकरण होगा। एनसी मेडिकल कालेज में बुधवार को भी टीकाकरण होगा।

सुरक्षा मानकों पर खरी है वैक्सीन

सीएमओ डा. संतलाल वर्मा ने कहा, वैक्सीन को लेकर कुछ शरारती तत्वों ने इंटरनेट मीडिया के जरिए तमाम तरह की अफवाह फैलाई। सच यह कि वैक्सीन सुरक्षा मानकों पर खरी है। कोरोना संक्रमण से लड़ने में मदद करेगी। सभी हेल्थ वर्कर्स टीका लगवाएं। जिले के बाकी लोग इसके लिए तैयार रहें।

उत्सव जैसा वैक्सीनेशन

डा.वीरेंद्र ढांडा ने कहा, पानीपत में मार्च-2020 में कोरोना का पहला केस आया था। तब से अब तक आइसोलेशन का प्रभार संभाल रहा हूं। कोरोना संक्रमित हुआ तब जरूर अवकाश पर रहा। वैक्सीनेशन मेरे लिए उत्सव जैसा है। मैंने टीका लगवा लिया है, दूसरों को भी प्रेरित कर रहा हूं।

समय पर टीका लगवाएं

आइएमए के पूर्व जिला अध्यक्ष डा.गौरव भारद्वाज ने कहा, तमाम विकसित और विकासशील देश जब वैक्सीन को लेकर उहापोह की स्थिति में हैं, भारत में यह लगनी शुरू हो गई है। यह विज्ञानियों और केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अफवाहों पर ध्यान न दें, समय आने पर सभी टीका लगवाएं। मिलकर काम करने को तैयार

डा.अंजलि व डा.पवन ने कहा, कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आइएमए से जुड़े चिकित्सकों में उत्साह है। ओपीडी में आने वाले मरीजों को भी सरकार और विज्ञानियों की उपलब्धि के विषय में बताया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण में जब भी हमसे मदद मांगेगा, साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।

मुझे गर्व है कि पहला टीका लगा

सफाई कर्मचारी पूनम ने कहा, मैं बहुत खुश हूं कि कोरोना वैक्सीन का पहला टीका मुझे लगा। महामारी का जब भी जिले के लोग जिक्र करेंगे तो मेरा नाम भी लिया जाएगा। टीका लगने के बाद मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई। अपनी ड्यूटी पूरी की और घर आने के बाद भी सभी काम किए।

chat bot
आपका साथी