बच्‍चों में निखारेंगे कला की प्रतिभा, हरियाणा के माडल संस्कृति स्कूलों में तैनात कला शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग

हरियाणा के माडल संस्कृति स्कूलों के बच्‍चों में कला की प्रतिभा को निखारने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से पहल की गई है। अब स्‍कूलों में तैनात कला शिक्षकों को ट्रेनिंग देगा। पानीपत के इसराना व चुलकाना स्थित स्कूल में तैनात शिक्षक लेंगे भाग।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:37 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 09:37 AM (IST)
बच्‍चों में निखारेंगे कला की प्रतिभा, हरियाणा के माडल संस्कृति स्कूलों में तैनात कला शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग
माडल संस्कृति स्कूलों के कला अध्‍यापकों के लिए प्रशिक्षण।

पानीपत, जागरण संवाददाता। हरियाणा के राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में तैनात टीजीटी ड्राईंग (कला) शिक्षकों को कार्यशाला में ट्रेनिंग दी जाएगी। कार्यशाला पांच दिवसीय होगी। जोकि 25 से शुरू होकर 29 अक्टूबर तक पंचकूला के सेक्टर 26 स्थित राजकीय माडल संस्कृति सीसे स्कूल में होगी। पानीपत जिले से भी दो कला शिक्षक कार्यशाला में भाग लेंगे। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा निर्देश दिए गए हैं।

निदेशक माध्यमिक शिक्षा हरियाणा, पंचकूला की ओर से लिखे पत्र के मुताबिक राज्य के सभी राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में तैनात टीजीटी ड्राईंग शिक्षकों की पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला के दौरान ड्राईंग शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर द्वारा नई शिक्षा नीति के साथ साथ माडल स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने आदि बारे ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि बच्चों में ड्राईंग जैसे कौशल के प्रति ज्यादा से ज्यादा रूचि पैदा की जा सके। निदेशालय ने सभी डीईओ व बीईओ को शिक्षकों के नाम की सूची भेजते हुए निर्देश दिए हैं कि वो अपनी अधीनस्थ राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के प्रिंसिपल को निर्देशित करें कि वो सूची में शामिल स्कूलों में तैनात ड्राईंग शिक्षकों की कार्यशाला में उपस्थिति को सुनिश्चित करें। वहीं कार्यशाला के अंतिम दिन प्रतिभागी शिक्षकों द्वारा बनाई गई पेंटिंग की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

किस जिले से कितने शिक्षक लेंगे भाग

कार्यशाला में पंचकूला से पांच, अंबाला से चार, यमुनानगर से तीन, कुरुक्षेत्र से दो, कैथल से दो, करनाल से दो, सोनीपत से चार, पानीपत से दो, जींद से दो, फतेहाबाद से एक, सिरसा से एक, भिवानी से तीन, रोहतक से एक, झज्जर से एक, महेंद्रगढ़ से चार, रेवाड़ी से एक, गुरुग्राम से दो, फरीदाबाद से तीन, पलवल व चरखी दादरी से एक एक ड्राईंग शिक्षक भाग लेगा।

जिले से ये शिक्षक लेंगे भाग 

--राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल इसराना से प्रदीप मलिक।

--राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल चुलकाना से सुनील कुमार।

chat bot
आपका साथी