आरोग्य सेतु एप बड़े काम का, पांच हजार से अधिक ने उठाया लाभ

आरोग्‍य सेतु एप से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के साथ-साथ आम लोगों को भी काफी ज्‍यादा सहायता मिल रही है। अब वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन में भी सहायक साबित हो रहे हैं। ब्लूटूथ आधारित कंटेक्ट ट्रेसिंग ने छह कोरोना पाजिटिवों की लोकेशन बताई।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 10:12 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 10:12 AM (IST)
आरोग्य सेतु एप बड़े काम का, पांच हजार से अधिक ने उठाया लाभ
पानीपत में पांच हजार लाेगों ने आरोग्‍य सेतु एप से लाभ लिया।

पानीपत, जेएनएन। कोरोना वायरस (कोविड-19) के आशंकित मरीजों-हॉट स्पाट को ट्रेस करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप की लांचिंग की गई थी। अप्रैल से अब तक लगभग पांच हजार लोगों ने खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में कठिनाई जैसी अलग-अलग दिक्कतें बताईं। कुछ ने टेलीमेडिसिन के जरिए परामर्श भी मांगा।

इस अंतराल में ब्लूटूथ आधारित कंटेक्ट ट्रेसिंग ने छह कोरोना पाजिटिवों की लोकेशन बताई। सभी को ट्रैस कर स्वाब सैंपल के लिए सिविल अस्पताल लाया गया। सिविल सर्जन डा. संतलाल वर्मा ने बताया कि आरोग्य सेतू एप की मानिटरिंग करने के लिए चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये संबंधित नंबर पर कॉल करते हैं। ऐप में डिटेल भरने वाले कोविड-19 संबंधित लक्षणों, विदेश, दूसरे राज्य या शहर की यात्रा, किसी पाजिटिव से मुलाकात होना आदि सवाल पूछे जाते हैं। किसी को दिक्कत है तो उसे कोरोना ओपीडी या मेडिसिन ओपीडी में जांच की सलाह दी जाती है। अभी तक पांच हजार से अधिक लोगों को कॉल की जा चुकी है। सिविल अस्पताल सहित कुछ निजी अस्पतालों के चिकित्सक निश्शुल्क टेली परामर्श दे रहे हैं।

एरिया की जानकारी देगा

सिविल सर्जन के मुताबिक ऐप का सबसे बड़ा लाभ यह कि संक्रमित एरिया की जानकारी दे देगा। आपके आसपास कोरोना संक्रमित है और वह एप का इस्तेमाल कर रहा है तो उसकी लोकेशन बताएगा।

अब वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन भी

वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में को-विन पोर्टल 2.0 के अलावा आरोग्य सेतू एप भी रजिस्ट्रेशन के लिए खोल दिया गया है। एप में इसके लिए बदलाव भी किया गया है। इसे एंड्रायड फोन में प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। सीनियर सिटीजन और 45 से 59 वर्ष आयु के पुरानी बीमारियों से ग्रस्त मरीज कोरोना वैक्सीनेशन के लिए घर बैठे पंजीकरण कर सकते हैं।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 यह भी पढ़ें: हरियाणा की धर्मनगरी में बनेगा देश का पहला गीता मंदिर, जानिए क्‍या होगी खासियत

यह भी पढ़ें: हरियाणा में यहां बांसुरी की धुन पर मुग्ध होती हैं गायें, रोज आठ घंटे सुनती हैं संगीत

chat bot
आपका साथी