मेरी फसल मेरा ब्यौरा की वेबसाइट चल रही धीमी, कैथल में आवेदक परेशान

मेरी फसल मेरा ब्‍यौरा की वेबसाइट स्‍लो होने की वजह से आवेदक परेशान हैं। स्मैम स्कीम के तहत पंजीकरण करवाने की अंतिम तिथि 18 फरवरी है। ऐसे में साइट धीरे चलने की वजह से आवेदकों को काफी समय तक इंतजार करना पड़ रहा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 05:07 PM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 05:07 PM (IST)
मेरी फसल मेरा ब्यौरा की वेबसाइट चल रही धीमी, कैथल में आवेदक परेशान
मेरी फसल मेरा ब्‍यौरा के लिए आवेदकों को परेशानी।

कैथल, जेएनएन। पिछले एक महीने से मेरी फसल मेरा ब्यौरा की वेबसाइट धीमी चल रही है। सरल केंद्र व अटल सेवा केंद्र पर वेबसाइट के धीमी गति से चलने के कारण किसानों को पंजीकरण के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा हैं। कई बार तो वेबसाइट न चलने के कारण आवेदकों को इंतजार के बाद वापस ही घर लौटने को मजबूर होना पड़ता है। अटल सेवा केंद्र संचालकों का कहना है कि पिछले दिनों से सर्वर डाउन से काम ही नहीं हो पा रहा है। दिन में दो से तीन किसान का भी पंजीकरण नहीं होता है। दिन के समय साइट चल ही नहीं रही है। फसलों व अन्य स्कीमों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है। इस बारे उन्होंने उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है, उसके बाद भी कोई समाधान नहीं हो रहा है।

किसान मोहन लाल बताया कि वह स्मैम स्कीम के तहत कृषि यंत्र लेने के लिए पंजीकरण करवाने आया था। केंद्र संचालक ने कहा कि अभी वेबसाइट नहीं चल रही है। ऐसे में आज आपका काम नहीं हो पाएगा, कल आ जाना। इस तरह से मुझे तीन से चार घंटे यहां पर इंतजार करना पड़ा है। बिना कामकाज ही वापस लौट रहा हूं। स्मैम योजना के तहत पंजीकरण की तिथि बढ़ाई जाए, ताकि सभी आवेदन कर सके।

किसान अमीरचंद ने बताया कि गेहूं की फसल का पंजीकरण करवाने आया था, दो घंटे बैठा रहा, लेकिन सर्वर डाउन बताते हुए कहा कि बाद में आना। दो दिन से चक्कर काट रहा हूं, लेकिन पंजीकरण नहीं हो पाया।

सरकार की योजनाओं व फसल का समर्थन मूल्य मिलता है साइट पर पंजीकरण करवाने के बाद

बता दे कि किसानों को सरकारी योजना का लाभ मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण के बाद मिलता है। पोर्टल पर किसान अपना फसल संबंधी डिटेल अपलोड कर खेती-किसानी से जुड़ी राज्य की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। यह जमीन के रिकॉर्ड के साथ एकीकृत है। इसमें किसान अपनी निजी जमीन पर बोई गई फसल का ब्यौरा देता है, इसी आधार पर उसकी फसल उपज की खरीद तय होती है। किसानों के मोबाइल पर इस पोर्टल के जरिए ही मैसेज आता था कि उन्हें अपना गेहूं और सरसों लेकर मंडी में किस दिन किस समय आना है।

गेहूं, सरसों व सब्जियों का चल रहा है रजिस्ट्रेशन

इस समय गेहूं, सरसों व सब्जियों की छह फसलों का रजिस्ट्रेशन जारी है। वहीं स्मैम स्कीम के तहत कृषि यंत्रों के अनुदान लेने के लिए भी किसान आवेदन कर रहे है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 फरवरी है।

मार्केट कमेटी के सचिव रोशन लाल ने बताया कि साइट पर काम चल रहा है। एक दो दिन में साइट पूर्ण रूप से चलेगी। उच्चधिकारियों को सूचना दी हुई है।

chat bot
आपका साथी