अन्नपूर्णा उत्सव में बोले अनिल विज, कहा-गरीब का दर्द वही देख सकता है जिसने गरीबी देखी हो

छावनी कच्चा बाजार में अन्नपूर्णा उत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने बतौर मुख्यतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को भी संबोधित किया।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 03:53 PM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 03:53 PM (IST)
अन्नपूर्णा उत्सव में बोले अनिल विज, कहा-गरीब का दर्द वही देख सकता है जिसने गरीबी देखी हो
छावनी कच्चा बाजार में अन्नपूर्णा उत्सव का आयोजन।

अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज छावनी कच्चा बाजार में अन्नपूर्णा उत्सव में भाग लेने पहुंचे। अनिल विज ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को संबोधित किया।

गरीब का दर्द वही देख सकता है जिसने गरीबी देखी हो

अनिल विज ने कहा कि गरीब का दर्द वही देख सकता है, जान सकता है, जिसने गरीबी देखी हो। जो सोने का चम्मच मुंह में लेकर पैदा हुआ, ऐसा नेता गरीबों की नही सोच सकता। हमारा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्होंने अपना जीवन गरीबी से शुरू किया, रेलवे स्टेशन पर चाय बेचकर उन्होंने जीवन की शुरूआत की। नरेन्द्र मोदी की सोच, कर्मठता, काम करना, नेतृत्व देने की वजह से ही, वे वहां से उठकर आज देश के प्रधानमंत्री बने।

साथ ही गृहमंत्री अनिल विज ने इस मौके पर कहा कि आज पूरे देश में अन्नपूर्णा उत्सव के अवसर पर लाभार्थियों को राशन वितरण करने का काम किया जा रहा है। देश की लगभग लगभग सवा पांच लाख उचित मूल्य की दुकानो पर, हरियाणा में 10 हजार उचित मूल्य की दुकानो पर राशन वितरण करने का काम किया जा रहा है। अम्बाला जिला में 360 उचित मूल्य की दुकानों पर यह राशन वितरण करने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो यह कार्य किया है, उसके लिये मैं उनको बार-बार वंदन करता हूं, नमस्कार करता हूं और उनके चरण स्पर्श करता हूं।

मुसीबतें आई, हमने डटकर मुकाबला किया

गृहमंत्री ने इस मौके पर कहा कि देश के उपर कईं मुसीबतें आई, हमने डटकर मुकाबला किया। पाकिस्तान जो दुश्मन देश है, वह हमारे उपर हमला करके चला जाता था और हम श्रद्धांजलि देते थे लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमने दुश्मन देश को जवाब दिया है, अब भारत दुश्मन को उसके घर में घुसकर मारता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नये भारत का निर्माण हुआ है। अगर दुश्मन देश हमारी तरफ गल्त नजर से देखेगा, उसके दांत तोड़ दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि धारा 370 हमारे उपर एक बदनुमा दाग था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आते ही धारा 370 का सर्वनाश किया, उसे खत्म करने का काम किया। कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत अब एक है।

कोविड काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमरे में घुसकर नही बल्कि एक नायक की तरह देश की रहनुमाई की। पहली वेव व दूसरी वेव के दौरान जिनती भी चुनौतियां आई, उनका डटकर मुकाबला किया। तीसरी वेव न आये, इसकी भी वे दिन-रात चिंता करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीसी के माध्यम से उन्हें भी बातचीत का मौका मिलता है। कोविड महमारी अनेक मुश्किलात लेकर आई लेकिन सबसे बड़ी मुश्किल, कोई भी भूखा न सोये, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना को लागू किया। देश के 80 करोड़ लोगों को 5 किलोग्राम अनाज उपलब्ध करवाने का काम किया गया और इसी कड़ी में अब मई से नवंबर मास तक हर पात्र को 5 किलोग्राम अनाज निशुल्क उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है।

कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा लहराया जाता है

गृहमंत्री ने कहा कश्मीर को हिन्दुस्तान में शामिल करने के लिये श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया और आज उनका बलिदान साकार हुआ है। आज कश्मीर के लाल चौंक पर भी वहीं तिरंगा लहराया जाता है, जो दिल्ली में लाल किले पर फहराया जाता है। राम मंदिर के निर्माण के लिये अनेकों युद्ध हुए, संघर्ष हुए। दो बार मैं भी खुद अपने साथियों सहित अयोध्या गया, लेकिन संघर्ष लम्बा था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसा रास्ता प्रशस्त किया, करोड़ों लोगों के अराध्या भगवान श्रीराम का मंदिर आज अयोध्या में उनकी जन्मभूमि पर बनाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी