नजीटी ने लिया संज्ञान, रबर फैक्ट्री की जांच के लिए कमेटी गठित

रिफाइनरी के नजदीक हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) के औद्योगिक सेक्टर में लगी इंडियन सिथेटिक्स रबर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की प्रदूषण संबंधित शिकायत को संज्ञान में लेते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने जांच कमेटी गठित की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:19 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:19 PM (IST)
नजीटी ने लिया संज्ञान, रबर फैक्ट्री की जांच के लिए कमेटी गठित
नजीटी ने लिया संज्ञान, रबर फैक्ट्री की जांच के लिए कमेटी गठित

जागरण संवाददाता, पानीपत : रिफाइनरी के नजदीक हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) के औद्योगिक सेक्टर में लगी इंडियन सिथेटिक्स रबर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की प्रदूषण संबंधित शिकायत को संज्ञान में लेते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने जांच कमेटी गठित की है। कमेटी में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, स्टेट प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित जिला प्रशासन को शामिल किया गया है। इस उद्योग में पर्यावरण के नियमों का पालन न होने की रिपोर्ट एनजीटी में दाखिल करेंगे।

शिकायत में कहा गया है कि 57 एकड़ में वर्ष 2013 में स्थापित इस उद्योग में एन्वायरमेंट क्लीयरेंस तो ले लिया है, लेकिन एन्वायरमेंट क्लीयरेंस की शर्तों का उल्लंघन किया गया है। 33 प्रतिशत क्षेत्र ग्रीन बेल्ट के लिए भी नहीं छोड़ा गया है। हालांकि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस उद्योग को कंसेंट टू आपरेट दिया हुआ है। कंसेंट की शर्तों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। भूजल का दोहन हो रहा है साथ ही आसपास के गांव को नुकसान पहुंच रहा है।

फैक्टरी जांच के लिए गठित संयुक्त कमेटी को दो माह के अंदर रिपोर्ट दाखिल करने के एनजीटी ने आदेश जारी किए हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कमलजीत ने बताया कि एनजीटी के दिशा निर्देश के अनुसार ज्वाइंट कमेटी का गठन किया जा रहा है। ज्वाइंट कमेटी प्रदूषण संबंधी शिकायत की जांच कर रिपोर्ट दाखिल करेगी। दो माह का समय रिपोर्ट दाखिल करने के लिए दिया गया है।

chat bot
आपका साथी