हरियाणा में गांव स्‍तर पर भी मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव, दो अक्‍टूबर को होगी ग्राम सभा

अब हरियाणा के हर गांव में भी आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाया जाएगा। दो अक्टूबर को प्रत्येक गांव में होगी ग्राम सभा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ग्राम सभा में सीधा भाषण भी सुन सकेंगे। लोगों को स्वच्छता अभियान पराली प्रबंधन व जल संचयन जैसे सामाजिक मुद्दों पर होगी चर्चा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 04:09 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 04:09 PM (IST)
हरियाणा में गांव स्‍तर पर भी मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव, दो अक्‍टूबर को होगी ग्राम सभा
आजादी का अमृत महोत्सव के लिए ग्राम सभा।

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर प्रत्येक गांव में ग्राम सभा की जाएगी। ग्राम सभाओं में स्वच्छता अभियान, नशा से मुक्ति, सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने, पराली प्रबंधन व जल संचयन सहित सामाजिक मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दो अक्टूबर को सुबह 11 बजे देश के नाम संबोधन को भी सुनने के प्रबंध किए जाएंगे। जिले में सभी 393 गांवों में इस दिन ग्राम सभा की जाएगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतबीर कुंडू ने इसको लेकर मंगलवार को पंचायत भवन में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले के 393 गांवों में देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर कार्यक्रमो किए जजाएंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती समारोह से आजादी के अमृत महोत्सव को मनाने के लिए कार्यक्रमों का आगाज होगा। सभी गांवों में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक ग्राम सभा की जाएंगी। 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सीधा प्रसारण सुनने की व्यवस्था की जाएगी।

स्वच्छ भारत मिशन पर भी होगा कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि सभी ग्राम सभाओं में गांव को नशे से मुक्त करने, सामाजिक कुरीतियों को दूर करने, पराली का प्रबंधन करने, जल शक्ति अभियान के तहत पानी को बचाने, गांव को स्वच्छ बनाने जैसे मुद्दों को लेकर लोगों में जागरूकता लाई जाएगी। दो अक्टूबर से स्वच्छ भारत मिशन के अभियान को ओर आगे बढ़ाया जाएगा। इन कार्यक्रमों में नेहरू युवा केंद्र के साथ-साथ सभी विभाग, एनजीओ का सहयोग भी लिया जाएगा और प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता रैली निकाली जाएगी। गांवों में आजादी का अमृत उत्सव मनाते हुए गांवों के विकास कार्यों की योजनाओं की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी। सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर तैयारियां पूरी करेंगे। इस मौके पर डीडीपीओ प्रताप सिंह, पीओ भूषण पाल, एसडीओ शशिपाल शर्मा, डा. नवीन नैन व रमन मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी