अंबाला पुलिस के सामने खड़ा हुआ वाहनों का संकट, जो वाहन बचे वो भी खस्ताहाल, कैसे लगेगी अपराध पर लगाम

अंबाला पुलिस वाहन संकट से गुजर रही है। पुलिस को 80 नए वाहनों की जरूरत है। पुलिस के पास 228 में से 168 वाहन ही बचे हैं। इन्हीं से ही फील्ड मूवमेंट हो रही है। आपातकालीन स्थिति के लिए जल्द ही 17 थानों के लिए 34 गाड़ियां मिल जाएंगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 04:51 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 04:51 PM (IST)
अंबाला पुलिस के सामने खड़ा हुआ वाहनों का संकट, जो वाहन बचे वो भी खस्ताहाल, कैसे लगेगी अपराध पर लगाम
अंबाला पुलिस के पास जो वाहन हैं, वो भी खस्ताहाल हैं। उन्हीं से काम चलाया जा रहा है।

अंबाला, जेएनएन। पुलिस द्वारा घोषित कंडम वाहनों की नीलामी होने के बाद मूवमेंट के लिए वाहनों का संकट खड़ा हो गया है। जो वाहन बचे हैं उनकी हालत भी सही नहीं। ऐसे में उन्हीं व्हीकलों से काम चलाया जा रहा है, जबकि इस समय में पुलिस महकमें को करीब 80 नए वाहनों की सख्त जरूरत है। पिछले साल दिसंबर में पुलिस ने जिन वाहन फोर और टू व्हीलर की नीलामी की थी वे 2002 से 2006 के मॉडल थे। ऐसे में अब पुलिस महकमे के पास 228 में से 168 वाहन ही बचे हैं। इन्हीं से ही फील्ड मूवमेंट हो रही है। मगर ये वाहन पुलिस के लिए बहुत कम हैं। 

बिना वाहनों के कैसे हो मूवमेंट 

बेशक पिछले साल कंडम हुए वाहनों को बेचकर सरकारी खजाने में राशि को जमा किया जा चुका है, किंतु अब तक नए व्हीकल महकमे में नहीं आए हैं। बता दें अपराधियों की धरपकड़ के लिए उनका पीछा करना हो या फिर हादसे के बाद क्षतिग्रस्त वाहन को उठाना हो, पुलिस ही यह जिम्मा निभाती है। वहीं आमजन की सुरक्षा के लिए पुलिस रात दिन गश्त करती है, लेकिन वाहनों के बिना पुलिस का काम संभव नहीं है। 

ये गाड़ियां आएंगी नई 

उधर, आपातकालीन स्थिति के लिए जल्द ही जिला पुलिस के 17 थानों के लिए 34 गाड़ियां मिल जाएंगी। हर थाने में दो-दो गाड़ियां पहुंचनी है। जो केवल आपातकाल सहायता के लिए होगी और इनका टोल फ्री नंबर भी 112 होगा। यह नंबर डायल करने के कुछ मिनटों बाद ही पुलिस की यह गाड़ी मौके पर पहुंच जाएगी। बकायदा गाड़ियों को थानों में पहुंचाने से पहले पंचकूला में कर्मचारियों को ट्रेनिग दी गई थी क्योंकि यह गाड़ियां आधुनिक तकनीक की है, इसलिए ट्रेनिग जरूरी थी। मगर डायल 112 गाड़ियां मिलने के बाद पुलिस महकमे की राह आसान हो जाएगी।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी