Ambala Crime: अंबाला में एमटीपी किट से करवा रहा था गर्भपात, स्वास्थ्य विभाग ने हकीम दबोचा

स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली थी कि कालाअंब में एक हकीम अवैध रूप से एमटीपी के जरिये महिलाओं का अवैध रूप से गर्भ गिराता है। इसी पर स्वास्थ्य विभाग ने डिप्टी सिविल सर्जन डा. बलविंद्र कौर की देखरेख में हकीम पर कार्रवाई की गई।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 10:06 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:06 AM (IST)
Ambala Crime: अंबाला में एमटीपी किट से करवा रहा था गर्भपात, स्वास्थ्य विभाग ने हकीम दबोचा
अंबाला में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की गई कार्रवाई में पकड़ा गया हकीम अशरफ खान व रवि।

नारायणगढ़(अंबाला), संवाद सहयोगी। कालाअंब के एक हकीम को एमटीपी किट के साथ स्वास्थ्य विभाग ने एक हकीम को दबोचा है। यह हकीम अवैध रूप से एमटीपी किट (दवा) से महिलाओं का गर्भ गिरा रहा था। स्वास्थ्य विभाग को जब इसकी सूचना मिली, तो टीम के साथ कार्रवाई की। मौके से हकीम समेत दो लोगाें को गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जाता है कि विभाग की टीम एक सप्ताह से इस पर नजर रखे हुए थे और शनिवार को दोनों को गिरफ्तार किया। 

इस तरह से किया काबू 

स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली थी कि कालाअंब में एक हकीम अवैध रूप से एमटीपी के जरिये महिलाओं का अवैध रूप से गर्भ गिराता है। इसी पर स्वास्थ्य विभाग ने डिप्टी सिविल सर्जन डा. बलविंद्र कौर की देखरेख में एडिशनल सीनियर मेडिकल आफिसर डा. विजय वर्मा, मेडिकल आफिसर डा. हितार्थ समेत अन्य अधिकारियों की टीम का गठन किया। इसमें एक महिला को ग्राहक बनाकर शुक्रवार को कालाअंब का एक हकीम के पास भेजा। महिला ने गर्भपात करने की किट मांग की। इस पर हकीम अशरफ खान ने उससे एमटीपी किट के करीब 800 रुपये की मांग रखी। इस पर महिला ने 800 रुपये दिए और अशरफ खान ने एक किट बाहर से मंगवाई। इस पर रवि नाम का व्यक्ति यह किट देने के लिए पहुंचा। इसी पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके से हकीम अशरफ खान सहित रवि को काबू कर िया। 

लड़का व लड़की के लिए दवा भी देते हैं 

हकीम जड़ी बूटी भी देता है। वह दावा करता है कि शर्तिया लड़का होगा। मौके से एमपीटी किट बरामद की है। जो किट महिला को दी गई थी, उसे दो समय खाने को कहा गया था। टीम ऐसे मामलों में लगातार कार्रवाई करती है। 

सीसीटीवी कैमरो की फुटेज से दोनों दुकानदार काबू किए 

एसीएमओ डा. विजय वर्मा का कहना था कि जिस प्रकार हरियाणा में लिंग अनुपात कम हो रहा है। इससे लडकों की उपेक्षा लडकियां कम हो रही है। इन पर अंकुश लगाने के लिए जैसे हमे गुप्त सूचना कहीं अवैध तरीके से गर्भपात करने की गतिविधि पर अंकुश लगाने के लिए सीएमओ के आदेश पर टीम के साथ रेड की जाती है। एमटीपी किट कहां से खरीदी गई है, उसकी भी तलाश की जाएगी। हालांकि कुछ पता चला है, जिसको लेकर जांच कर रहे हैं। 

एमटीपी किट की खुली बिक्री की थी सूचना : डा. बलविंदर 

डिप्टी सीएमओ डा. बलविंद्र कौर ने बताया कि कईं दिनों से गुप्त सूचनाए मिल रहीं थीं। कालाअंब में इस हकीम के द्वारा एमटीपी किट के अवैध इस्तेमाल की सूचना थी, जिस पर कार्रवाइ करते हुए दो लोगों को दबोचा है। इस संबंध में पुलिस को शिकायत दी है।

chat bot
आपका साथी