Dengue Alert: डेंगू को लेकर अंबाला सीएमओ सख्त, बिना जरूरत के प्लेटलेट्स चढ़ाने पर होगी कार्रवाई

डेंगू के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बिना जरूरत के ही आवश्‍यकता के ब्लड कंपोनेंट चढ़ाया जा रहा है। अब ऐसे मामले में सीएमओ ने सख्‍त रुख अपना लिया है। अब बिना जयरत के प्‍लेटलेट्स चढ़ाने पर कार्रवाई की जाएगी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:40 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:40 AM (IST)
Dengue Alert: डेंगू को लेकर अंबाला सीएमओ सख्त, बिना जरूरत के प्लेटलेट्स चढ़ाने पर होगी कार्रवाई
बिना जरूरत के प्‍लेटलेट्स चढ़ाने पर कार्रवाई।

अंबाला, जागरण संवाददाता। डेंगू के मरीजों को लेकर सीएमओ सख्त हो गए हैं। ऐसे में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चिकित्सकों को सख्त आदेश दिए थे कि निजी चिकित्सक डेंगू के मरीजों को ब्लड कंपोनेट और आईवी फ्लूड न चढ़ाए। इसके बाजवूद भी काफी निजी चिकित्सक नहीं मान रहे हैं, और मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाकर कमाई में लगे हैं। ऐसे चिकित्सक पर स्वास्थ्य विभाग की ढेडी नजर हैं, अब विभाग ने कार्रवाई का मन बना लिया है।

मालूम हो कि सीएमओ डा. कुलदीप सिंह ने सभी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चिकित्सकों के साथ बैठक की थी। इसमें सभी चिकित्सकों को आदेश दिए थे कि डेंगू के मरीजों को बिना आवश्‍यकता के ब्लड कंपोनेट और आईवी फ्लूड न चढ़ाए। साथ ही डेंगू के मरीज मिलने पर सीधे स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराए। डेंगू मरीजों का सीडीसी गाइड लाइन के अनुसार किया जाए। इसके बावजूद भी निजी चिकित्सक नहीं मान रहे हैं, और डेंगू के मरीजों को प्लेट्लेटस और आईबी फ्लूड भी लगाए जा रहे हैं। इस पर सीएमओ सख्त हो गए हैं। वहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में सीएमओ डा. कुलदीप सिंह ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने पर एपिडेमिक एक्ट के

तहत कार्रवाई की जाएगी।

डेंगू मरीजों का ग्राफ नहीं हो रहा कम

जिले में डेंगू के मरीजों का ग्राफ कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को डेंगू के 25 मरीज मिले हैं। अब डेंगू के मरीजों का ग्राफ 215 तक पहुंच गया है। गांव और शहर में हेल्थ वर्कर घर-घर जाकर डेंगू के मरीजों की जांच के लिए एलाइजा टेस्ट किया जा रहा है। लैब में रोजाना करीब 200 से 250 नमूने पहुंच रहे हैं। इस संबंध में जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी डा. सुनील हरि ने बताया कि जिले में डेंगू के 215 मरीज मिल चुके हैं। हालांकि मलेरिया का एक भी पाजिटिव मरीज नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी