Dengue Alert : डेंगू के लिए हाट स्‍पाट बनता जा रहा है अंबाला का ये एरिया, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट

डेंगू का खतरा लगातार बढ़ रहा है। एक महीने में अंबाला छावनी के 14 लोग डेंगू से पीडि़त हुए हैं। डेंगू के बढ़ते केस की वजह से स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। पिछले वर्ष 2019 पूरे साल छावनी क्षेत्र में मिले थे डेंगूू के 19 मरीज।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:05 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:05 AM (IST)
Dengue Alert : डेंगू के लिए हाट स्‍पाट बनता जा रहा है अंबाला का ये एरिया, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट
अंबाला छावनी में डेंगू के केस बढद्य रहे।

अंबाला, जागरण संवाददाता। डेंगू मच्छर का डंक जाग चुका है और इसके डंक से अक्टूबर में 14 मरीज सामने आए हैं। जबकि पिछले वर्ष पूरे साल में 19 मरीज सामने आए थे, जिनका इलाज अलग अलग अस्पतालों में चला और वह स्वस्थ होकर अपने घर गए। एक महीने में 14 केस सामने आने पर डेंगू के डंक से निबटने के लिए सिस्टम अलर्ट हो गया और डेंगू के लारवा को नष्ट करने की मुहिम में जुट गया है। कई स्थानों पर डेंगू के मच्छर पनपने के पुख्ता सबूत मिलने लगे हैं। इनके सफाये के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर परिषद अलर्ट हो गया। स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक उपचार मुहैया कराने के मद्देनजर वह तैयारियां शुरू कर दी है। नगर परिषद छावनी ने मच्छरों को भगाने के लिए फागिंग की शुरुआत भी करा दिया है।

मादा इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है डेंगू

डेंगू बुखार मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं। नर मच्छर नहीं काटते क्योंकि वे अंडों का निषेचन नहीं करते, इसीलिये उनसे संक्रमण की संभावना बिल्कुल नहीं रहती। वे शाकाहारी होते हैं। वे पेड़ की प्रशाखा-पत्तियों, फूलों के रस को सोखते हैं और बचे रहते हैं। मादा को अंडों के निषेचन के लिए खून की जरूरत पड़ती है, अगर किसी को काटकर खून चूसने के सिवाय दूसरा कोई और चारा नहीं।

डेंगू मरीज को होता है तेज बुखार

डेंगू में बुखार तीन से सात दिन तक रहता है। इसमें मरीज को कमजोरी होती है। प्लेटलेट्स लगातार गिरते रहते हैं, शरीर पर रैशेज कम होते हैं और आंखों पर कम असर पड़ता है। कमर की मांसपेशियों में तेज दर्द होता है और कंधे-घुटने में भी दर्द बना रहता है, चेहरे व त्वचा पर रैशेज होते हैं, शौच काला होता है। खून की उल्टी होती है।

नगर परिषद को फागिंग की जिम्मेदारी

डेंगू मच्छरों के डंक को बेअसर करने के लिए नगर परिषद अंबाला सदर क्षेत्र में फागिंग शुरू करा दिया है। सोमवार को छावनी के जोगी मंडी, दीना की मंडी, कुम्हार मंडी, खटीक मंडी और लालकुर्ती क्षेत्र में फागिंग कराई।

मलेरिया विभाग कर रहा छिड़काव

मलेरिया विभाग की टीम जिले भर में डेंगू के लारवा को नष्ट करने के लिए सर्वे किया। जहां भी साफ पानी में डेंगू का लारवा मिला, वहां पर एंटी लारवा का छिड़काव किया। इसके अलावा अब घरों के आसपास साफ पानी जमा होने वाले स्थानों पर छिड़काव शुरू करा दिया है।

chat bot
आपका साथी