Panipat Nigam: पानीपत के अजब-गजब अफसर, बारिश खत्‍म होने जा रही, अब याद आए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्‍टम

पानीपत के अधिकारियों की कार्यप्रणाली अद्भुत है। शहर में पानी निकासी के लिए रेन हार्वेस्टिंग वाटर सिस्टम लगाने शुरू की प्लानिंग। मेयर को पार्षद देंगे अपने-अपने वार्डों की रिपोर्ट कमिश्नर मुलकात कर बनाया जाएगा रोडमैप बारिश के अगले सीजन तक मिलेगी राहत।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:36 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:36 AM (IST)
Panipat Nigam: पानीपत के अजब-गजब अफसर, बारिश खत्‍म होने जा रही, अब याद आए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्‍टम
नगर निगम ने रेन हार्वेस्टिंग वाटर सिस्टम लगाने के लिए प्लानिंग शुरू की।

जागरण संवाददाता, पानीपत। बारिश खत्‍म होने को है। नगर निगम के अफसरों और नेताओं को अब रेन वाटर हार्वेस्टिंग की याद आई है। दरअसल, शहर में पानी निकासी बड़ी समस्या हैं। हर बारिश के बाद शहर की सड़कें तालाब में तब्‍दील हो जाती हैं। इससे सड़कों पर जगह-जगह जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इस समस्या को निजात पाने के लिए नगर निगम ने रेन हार्वेस्टिंग वाटर सिस्टम लगाने के लिए प्लानिंग शुरू कर दी है। इसके लिए निगम कमिश्नर आरके सिंह को प्रथम शहर के हालात की रिपोर्ट सौंपी जाएगी। इसके लिए निगम की मेयर अवनीत कौर सभी पार्षदों से अपने-अपने वार्डों से रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है। अगले बारिश सीजन तक पानी निकासी की समस्या दूर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

नगर निगम जल्द ही शहर के पार्कों में रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएगा, जिसके माध्यम से बारिश के पानी को भूजल भंडार में उतारा जाएगा। इससे पानी का भंडारण हो सकेगा और लोगों जलभराव की समस्या से भी कोई परेशानी नहीं होगी। जिसके तहत जल संरक्षण को लेकर जिले में तैयारियां शुरू की गई हैं। जलस्तर तेजी से गिर रहा है। ऐसे में बारिश की हर बूंद को बचाना जरूरी है। लोगों को खुद जागरूक होना चाहिए और दूसरों को भी जागरूक करना चाहिए। जरूरत के हिसाब से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना चाहिए। नियमित अंतराल में छतों की सफाई करते रहना चाहिए।

वार्ड 10 में लगेंगे छह रेन हार्वेस्टिंग वाटर सिस्टम

वार्ड 10 में 6 हार्वेस्टिंग वाटर सिस्टम लगेंगे। इसके लिए जगह का भी चयन कर लिया गया है। इसमें तुलसी वन तिकोना पार्क, आहूजा नर्सिंग होम के सामने, गंगापुरी रोड पर व ऋषि कालोनी में हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके लिए नगर निगम ने 18.75 लाख का वर्कआर्डर जारी कर दिया गया है। इसका जल्द ही काम शुरू करवाया जाएगा।

रेन हार्वेस्टिंग वाटर सिस्टम का तैयार किया जा रहा प्लान

नगर निगम की मेयर अवनीत कौर ने बताया कि शहर में जल भराव की समस्या को दूर करने के लिए रेन हार्वेस्टिंग वाटर सिस्टम के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें बारिश के अगले सीजन तक जलभराव की समस्या भी दूर हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी